29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

जेलेंस्की ने की क्रोएशिया के प्रधानमंत्री एंड्रेज प्लेंकोविक से मुलाकात

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कीव में क्रोएशिया के प्रधानमंत्री एंड्रेज प्लेंकोविक से रक्षा, ऊर्जा सहयोग और यूक्रेन के यूरोपीय एकीकरण के मुद्दे पर चर्चा की। यूक्रेनी राष्ट्रपति प्रेस सेवा ने यह जानकारी दी। प्रेस सेवा ने बताया कि दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सुरक्षा मुद्दे और यूक्रेन का समर्थन करने के लिए उठाए जाने वाले आवश्यक कदम वार्ता के प्रमुख विषय थे।
इस दौरान जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ के एकीकरण के रास्ते में यूक्रेन का समर्थन करने और रूस-यूक्रेन संघर्ष को लेकर रूस पर प्रतिबंध लगाने के लिए क्रोएशिया को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही जेलेंस्की ने क्रोएशिया से संघर्ष के दौरान लगाए गए बारूदी सुरंगों को साफ करने में यूक्रेन की सहायता करने का भी आग्रह किया।
वहीं प्लेंकोविक ने आश्वासन दिया कि यूक्रेन के लिए क्रोएशिया का समर्थन जारी रहेगा। उन्होंने कहा, ‘क्रोएशिया ने राजनीतिक, राजनयिक, कानूनी, वित्तीय, मानवीय और तकनीकी मामलों में यूक्रेन का लगातार समर्थन किया है। हम यह सहायता प्रदान करते रहेंगे।’ उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए प्लेंकोविक एक दिवसीय दौरे पर कीव पहुंचे थे।

Related posts

अमेरिका के जाते ही तालिबान का खूनी खेल तेज, पंजशीर के ‘शेरों’ पर भीषण हमला

Pradesh Samwad Team

ब्रिटेन की मेजबानी में होने वाली जी7 विदेश मंत्रियों की बैठक में आसियान सदस्य भी आमंत्रित

Pradesh Samwad Team

उत्तरी कोरिया की ‘जेल’ में भूख से तड़पते कैदी कर रहे मजदूरी, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखीं लंबी कतारें

Pradesh Samwad Team