25.5 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

Women World Cup : ऑस्ट्रेलिया ने जीते सबसे ज्यादा छह खिताब, क्या इस बार इतिहास रच पाएंगी भारतीय महिलाएं


साल 2017 में इंग्लैंड में हुए पिछले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल मुकाबला हार गई थी। न्यूजीलैंड में इस टूर्नामेंट का यह (50 ओवर) का 12वां संस्करण खेला जाएगा। भारतीय टीम न्यूजीलैंड में ही है और उसने वहां पांच मैचों की सीरीज खेली है।

क्राइस्टचर्च: महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 4 मार्च, 2022 को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगी। यह ग्रुप स्टेज के मुकाबले 27 मार्च 2022 तक चलेंगे। ग्रुप में आखिरी मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होगा।
यह टूर्नामेंट 31 दिन तक चलेगा। इन दिनों में कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे। सेमीफाइनल मुकाबला बासिन रिजर्व में 30 मार्च को खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को हेगली ओवर में होगा। फाइनल 3 अप्रैल, 2022 को खेला जाएगा।
भारत को पहले खिताब की तलाश : ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक छह वर्ल्ड कप जीता है। वह इस बार भी फेवरिट है। भारत की बात करें तो उसने पिछले वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इंग्लैंड ने चार बार खिताब जीता है। वहीं मौजूदा होस्ट न्यूजीलैंड ने एक बार वर्ल्ड कप जीता है। इस इवेंट के पिछले वर्ल्ड कप को देखते हुए आयोजकों को उम्मीद है कि इस बार भी यह इवेंट कामयाबी की नई मिसाल बनाएगा। कोविड-19 महामारी के कारण इस बार वर्ल्ड कप पूर्व निर्धारित समय से 13 महीने देरी से हो रहा है।
Women Cricket World Cup: 31 दिन, 31 मुकाबले, एक चैंपियन- शुक्रवार से न्यूजीलैंड में खेला जाएगा महिला क्रिकेट का महाकुंभ
किस टीम की अगुवाई, किसके पास है?
पहले महिला वर्ल्ड का आयोजन 1973 में हुआ था। यानी पुरुष वर्ल्ड कप से दो साल पहले। यह इसका 12वां एडिशन होगा। देखिए किस टीम की कप्तान कौन हैं
ऑस्ट्रेलिया- मैग लैनिंग
बांग्लादेश- निगार सुलताना
भारत- मिताली राज
इंग्लैंड- हीदर नाइट
साउथ अफ्रीका- सुन लुउस
पाकिस्तान- बिस्माह मारू
वेस्टइंडीज- स्टेफनी टेलर
आईसीसी के सीईओ ने कहा, ‘वेस्टइंडीज में लगभग एक महीना पहले पुरुष अंडर-19 विश्व कप के दौरा हालात काफी नाजुक थे जहां कई टीम के खिलाफ संक्रमित थे।’ न्यूजीलैंड में कोविड से जुड़ी पाबंदियां दुनिया में सबसे कड़ी हैं और इस बारे में पूछने पर अलार्डिस ने कहा, ‘टूर्नामेंट के दौरान कोविड की स्थिति को लेकर चीजें चुनौतीपूर्ण हैं। और मुझे लगता है कि हमें कुछ आपात योजना की जरूरत थी। हम चाहते हैं कि मुकाबला 11 खिलाड़ियों के बीच हो। हमारे पास 15 खिलाड़ियों की टीम है, मुझे लगता है कि सभी टीम कुछ अतिरिक्त रिजर्व खिलाड़ियों के साथ आई हैं, आपात योजना के तहत।

Related posts

इंग्लैंड के स्पिनर का बड़ा बयान, भारत के खिलाफ सीरीज से हमारे स्तर का पता चलेगा

Pradesh Samwad Team

शांति-गया स्मृति सम्मान से सम्मानित होंगे दामोदर आर्य

Pradesh Samwad Team

चेन्नई सुपर किंग्स ने लगाया खिताबी चौका, फाइनल में कोलकाता को 27 रन से हराया

Pradesh Samwad Team