23.9 C
Madhya Pradesh
September 8, 2024
Pradesh Samwad
मध्य प्रदेशराजनीति

स्‍कूल शिक्षा मंत्री श्री सिंह करेंगे आरटीई लॉटरी का शुभारंभ

निःशुल्क गणवेश के लिये सिंगल क्लिक से राशि भी होगी जारी

 

स्‍कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह गुरूवार 14 मार्च को निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत अशासकीय स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन लॉटरी का शुभांरभ करेंगे। इसी दौरान करीब 33 लाख स्कूली छात्रों को गणवेश की राशि भी ऑनलाइन ट्रांसफर की जायेगी। यह कार्यक्रम भोपाल में मंत्रालय वल्‍लभ भवन वीबी-3 के द्वितीय तल स्थित कक्ष क्रमांक ई-215 में प्रात: 11:30 बजे होगा। इसका सीधा प्रसारण राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के यू-ट्यूब चैनलपर किया जायेगा।

उल्‍लेखनीय है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम की धारा-12 (1)(C) के अंतर्गत, गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को कक्षा-1 या प्री-स्कूल की प्रथम प्रवेशित कक्षा में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश का प्रावधान है। इसके लिए प्रदेश में पारदर्शी एवं प्रक्रिया के तहत आवेदन एवं शाला आवंटन ऑनलाइन तरीके से किया जायेगा। इस वर्ष करीब एक लाख 48 हजार बच्चों के अभिभावकों द्वारा आधार सत्यापन कर अपने पसंद के लगभग 23 हजार स्कूलों में बच्‍चों के नि:शुल्‍क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किये गये हैं। इनमें 77 हजार 473 बालक तथा 71 हजार 22 बालिकाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन बच्चों से फार्म भरने का कोई शुल्क नहीं लिया गया है। दस्तावेज सत्यापन उपरांत ऑनलाइन लॉटरी में करीब 1.25 लाख बच्चे पात्र पाये गये हैं। आवेदक प्रात: 11:30 के बाद बच्‍चों को आंवटित शाला की जानकारी आरटीई पोर्टल https://rteportal.mp.gov.in/ पर देख सकेंगे। यह जानकारी आवेदकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्‍यम से भी भेजी जायेगी।

नि:शुल्क गणवेश राशि का अंतरण

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री सिंह प्रदेश की प्रारंभिक शालाओं में वितरित की जाने वाली नि:शुल्‍क गणवेश के लिए राज्‍य ग्रामीण आजिविका मिशन द्वारा सत्र 2023-24 में सत्र समाप्ति तक गणवेश वितरण के लिये शेष रहे 30 जिलों मंदसौर, दमोह, विदिशा, आगर-मालवा, नरसिहंपुर, सीहोर, मुरैना, ग्वालियर, नीमच, देवास, अशोकनगर, बुरहानपुर, जबलपुर, दतिया, गुना, कटनी, उमरिया, राजगढ़, उज्जैन, हरदा, खरगौन, भोपाल, शाजापुर, टीकमगढ़, इंदौर, डिण्डौरी, झाबुआ, धार, बालाघाट और निवाडी के लगभग 33 लाख छात्रों को गणवेश की राशि 600 रुपये प्रति छात्र की दर से बैंक खाते में एक क्लिक से जारी की जायेगी।

Related posts

सभी एसडीएम और तहसीलदार अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही निरंतर करें

Pradesh Samwad Team

भोपाल में सड़कों पर हुए गड्ढों को लेकर मुख्यमंत्री चौहान ने अधिकारियों को लगाई फटकार, सीपीए एजेंसी का कार्य किया समाप्त

Pradesh Samwad Team

बर्फीली हवाओं का असर, एमपी में जबरदस्त ठिठुरन, तापमान में और आएगी गिरावट

Pradesh Samwad Team