29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, वनडे में 250 विकेट लेने वालीं पहली महिला क्रिकेटर बनीं
‘चकदा एक्सप्रेस’ के आसपास भी नहीं कोई और गेंदबाज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने मौजूदा वर्ल्ड कप में पहले सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके बाद अगले ही मैच में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने एक विकेट लेते हुए अपने 199वें वनडे मैच में 250 विकेटों का आंकड़ा छू लिया। वह विश्व महिला क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती गेंदबाज हैं उनके आसपास भी कोई नहीं है।
झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वर्ल्ड कप में 7 ओवर में 1 मेडन के साथ 21 रन देकर एक विकेट झटका। उन्होंने ओपनर टैमी ब्यूमोंट का विकेट लेकर उन्हें अपना 250वां वनडे शिकार बनाया। उनके बाद सबसे ज्यादा वनडे विकेट के मामले में दूसरे व तीसरे नंबर पर क्रमश: ऑस्ट्रेलिया की फ्लिट्जपार्क और वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद हैं। दोनों ने वनडे करियर में 180-180 विकेट लिए हैं।
विश्व कप में झूलन के नाम सर्वाधिक विकेट : झूलन गोस्वामी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में ही इतिहास रचते हुए विश्व कप की लीडिंग विकेटटेकर बनने का गौरव हासिल किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टोन को पीछे छोड़ा था जिनके नाम विश्व कप में 39 विकेट दर्ज थे। इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद उनके कुल 41 विकेट हो गए हैं इस आईसीसी इवेंट में। साथ ही मौजूदा वर्ल्ड कप में भी वह 4 मैचों में 5 विकेट ले चुकी हैं।

Related posts

कोरिया से सेमीफाइनल में हारकर भारत का खिताब का सपना चकनाचूर

Pradesh Samwad Team

13 th पेलिकन अंडर 17 स्व. श्रीमती कादम्बरी वेंकटरमन क्रिकेट टूर्नामेंट एल बी शास्त्री क्रिकेट क्लब ने मौलाना आज़ाद क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से हराया

Pradesh Samwad Team

श्रेयस की शानदार पारी, टीम इंडिया का विजय रथ जारी, घरेलू सरजमीं पर लगातार सातवीं सीरीज जीत

Pradesh Samwad Team