19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशमध्य प्रदेश

इंदौर में दो मुंह वाले पांच दुर्लभ सांपों के साथ धरे गए वन्य जीव तस्कर


मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने दो मुंह वाले पांच रेड सैंड बोआ सांपों के साथ वन्य जीवों के चार तस्करों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया।
एसटीएफ के मुताबिक खासकर अंधविश्वास और तांत्रिक क्रियाओं में इस्तेमाल के चलते दुर्लभ प्रजाति के ये काले सांप बाजार में बेहद ऊंची कीमत पर बिकते हैं और तस्करों से बरामद पांच सांपों का कुल अंतरराष्ट्रीय मूल्य 2.25 करोड़ रुपये आंका जा रहा है।
राजमाता सिंधिया ने जिसे मुख्यमंत्री बनाया, उसी ने उनकी फाइल पर लिखा- ऐसी की तैसी…और इसे सही भी बता दिया
एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने संवाददाताओं को बताया कि मुखबिर की सूचना पर खुड़ैल क्षेत्र में नाकाबंदी कर चार मोटरसाइकिल सवारों को पकड़ा गया और तलाशी लिए जाने पर इनके बैग में पांच रेड सैंड बोआ सांप पाए गए।
उन्होंने बताया, “वन्य जीव तस्करों से बचाए गए दुर्लभ सांपों को इंदौर के कमला नेहरू चिड़ियाघर भेजा गया है। इनकी तस्करी के अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।”
जानकारों ने बताया कि रेड सैंड बोआ भारत के साथ ईरान और पाकिस्तान में भी पाया जाता है और दो मुंह वाला यह सांप जहरीला नहीं होता। जानकारों के मुताबिक रेड सैंड बोआ का इस्तेमाल तंत्र-मंत्र तथा अंधविश्वास से जुड़े कार्य-कलापों के साथ ही दवाएं बनाने में भी किया जाता है और तस्करी के कारण इस जीव के वजूद पर खतरा बढ़ता जा रहा है।

Related posts

SAM ग्लोबल विश्वविद्यालय, भोपाल द्वारा PHD चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स मध्य प्रदेश चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आज एक वृहद आयोजन किया

Pradesh Samwad Team

सिंधिया बोले – विजयवर्गीय के लिए पीएम मोदी का काम छोड़कर आया हूं… 51 लाख पौधे लगा तो रहे हो, लेकिन हर पौधा पेड़ भी बनना चाहिए…

Pradesh Samwad Team

गरबा की धुन पर सांसद के ठुमके, महिलाओं के साथ जमकर नाची साध्वी प्रज्ञा

Pradesh Samwad Team