25.5 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

न्यूयॉर्क में अब 21 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद पाएंगे राइफल, अमेरिका में बंदूक हिंसा को रोकने के लिए बड़ा कदम

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर एक नए कानून पर दस्तखत किए हैं, जिसके तहत प्रांत में अब 21 साल से कम उम्र के लोग अर्ध स्वचालित राइफल नहीं खरीद पाएंगे। न्यूयॉर्क अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला पहला प्रांत है। होचुल ने सार्वजनिक सुरक्षा संबंधी 10 विधेयकों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें से एक के तहत नए आग्नेयास्त्रों पर ‘माइक्रोस्टैम्पिंग’ की आवश्यकता होगी।
उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कानून के लागू होने से बंदूक संबंधी अपराधों में कमी आएगी। एक अन्य संशोधित कानून के तहत अदालत को उन लोगों के पास से अस्थायी रूप से बंदूक अपने कब्जे में लेने का अधिकार मिल गया है, जो खुद या दूसरों के लिए खतरा हो सकते हैं। होचुल ने ब्रोंक्स में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेंस में कहा, ‘न्यूयॉर्क में हम कड़े कदम उठा रहे हैं। हम कानूनों को कड़ा कर रहे हैं, ताकि बंदूकों को खतरनाक लोगों से दूर रखा जा सके।’
टेक्सास में 19 बच्चों और दो टीचरों की मौत : न्यूयॉर्क के विधानमंडल ने पिछले सप्ताह इन विधेयकों को पारित किया था। गौरतलब है कि बफेलो सुपरमार्केट में 14 मई को एक नस्ली हमले में 10 अश्वेत लोग मारे गए थे। वहीं, इस घटना के 10 दिन बाद 24 मई को टेक्सास के एक स्कूल में हुई गोलीबारी में 19 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई थी। इसके बाद अमेरिकी शहर फिलाडेल्फिया में गोलीबारी के दौरान 3 लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए।
इस साल अब तक 18,000 से अधिक की मौत : इस गोलीबारी में दो पुरुष और एक महिला की मौत हो गई थी जिन्हें कई गोलियां लगी थीं। पीड़ितों और घायल व्यक्तियों की पहचान का खुलासा नहीं किया गया था। गैर-लाभकारी संगठन गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार, इस साल अब तक, अमेरिका में कम से कम 233 सामूहिक गोलीबारी देखी गई है, जिसमें बंदूक हिंसा के कारण 18,000 से अधिक मौतें हुई हैं।

Related posts

उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार करने वाला चीन भी पैगंबर विवाद में कूदा

Pradesh Samwad Team

कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी, दो की मौत, चार गंभीर रूप से घायल

Pradesh Samwad Team

इमरान खान को कानूनी शिकंजे में फांसने की तैयारी में पाक सरकार

Pradesh Samwad Team