27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

हाई हील्स पहनने के ये है साइड इफेक्ट्स, जानिए किन तकलीफों को देता है दावत

महिलाएं हो या लड़कियां हर ओकेजन पर हाई हील्स पहनना पसंद करती है। पार्टी, फंक्शन या आउटिंग पर जाना हो तो लड़कियां अकसर अपनी ड्रैस के साथ हाई हील्स को ही परेफर करती है। वैसे तो हाई हील की सैंडिल पहनने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर इसका हर रोज नियमित रूप से इस्तेमाल किया जो इसके कई साइड इफेक्ट भी है। अगर आप लंबे समय तक हाई हील्स पहने रहती हैं कुछ समय बाद आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं हाई हील्स पहनने के क्या है नुकसान-
1.पीठ के निचले हिस्से में दर्द : हाई हील्स महिलाओं के लिए अंतिम फैशन स्टेटमेंट हैं। आमतौर पर स्टाइलिश दिखने के लिए अपनी हर ड्रैस के साथ ज्यादातर लड़किया हाई हिल्स पहनना ही पसंद करती है। लेकिन यह आपको कई तरह की दिक्कतें दे सकता है। हाई हील्स में पैरों को उतना आराम नहीं मिलता जितना नॉर्मल हील या फ्लैट फुटवेअर में। यह पैरों को पूरी तरह से सपॉर्ट नहीं देती इससे पीठ में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा होने लगती है।

  1. पैर दर्द : हाई हील्स या स्टिलेटोस का एक निश्चित आकार और डिज़ाइन होता है जो फैशनेबल दिखता है। लेकिन लंबे समय तक हाई हिल्स को पहनना पैरो के लिए थोड़ा असहज हो सकता है। लंबे दिन तक हाई हिल को पहनना आपको पैर दर्द से पीड़ित होने की सबसे अधिक संभावना है। आप अपने पैर की उंगलियों, तलवों, आर्च या एड़ी में तेज दर्द का अनुभव कर सकते हैं।
  2. टखने की मोच : ऊंची हील वाली सैंडल पहनने पर टखने में मोच आने की संभावनाबढ़ जाती है।बता दें कि हील की शेप के कारण पैरों को उचित सरफेस नहीं मिल पाता है। हाई हील्स तभी पहनना चाहिए जब आपको सतह (surface) पर ही चलना हो। अगर आपको गड्ढों से भरे और उबड़ खाबड़ सड़को पर चलते हो तो हाई हील पहनना भारी पड़ सकता है। इन जगहों पर चलने से टखने की मोच के अलावा, गिरने, कोहनी और घुटने में चोट लग सकती है।
  3. स्पाइनल कर्व : ज्यादातर फैशनिस्टा अपने आवर ग्लास फिगर को फ्लॉन्ट करने के लिए स्टिलेटोस पहनती हैं। ऊंची एड़ी के जूते पीठ के निचले हिस्से को सामान्य से अधिक बाहर कर देते हैं। वास्तव में, एड़ी की ऊंचाई सीधे आपकी पीठ में आर्च की डिग्री के समानुपाती होती है। ऐसे में शरीर के आर्च ऊपरी और निचले हिस्से में दर्द का कारण बन सकता है।
  4. रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है : ऊंची एड़ी के जूते आमतौर पर पैरों को लंबा और पतला दिखाते हैं। जूते का आकार पैर को ऐसी स्थिति में निचोड़ता है जो निश्चित रूप से प्राकृतिक नहीं है और कुछ भी आरामदायक है। ऐसे में आपके पैर पर तनाव के परिणामस्वरूप संकुचित रक्त प्रवाह हो सकता है। हाई हील्स पहनने से पैरों की हड्डियों और उंगलियों में तनाव पैदा होता है जिससे ब्लड वेसल्स ब्लॉक होने का खतरा रहता है। इतना ही नही लंबे समय तक हाइ हिल पहनने से रक्त वाहिकाएं टूट भी जाती हैं जिससे पैरों में असहनीय दर्द होता है और पैरों में बहुत बेचैनी होती है।
  5. घुटने का दर्द : हाई हील की सैंडिल पहनने से स्पाइन खराब होना का खतरा बना रहता है। साथ ही हाई हील की सैंडिल पहनने से घुटनों पर बहुत दबाव पड़ता है जिसकी वजह से हाई हील पहनने वालों को अक्सर घुटने में दर्द की शिकायत बनी रहती है। इतना ही नहीं इससे वजन का संतुलन भी बिगड़ सकता है।
  6. ​उंगलियों में होता है हाइपरटेंशन : हाई हील्स पहनने से उंगलियों में हाइपर टेंशन बढ़ जाता है। दरअसल, जितनी ज्यादा ऊंची हील होती है, पैरों के आगे वाले हिस्से पर उतना ही अधिक दबाव पड़ता है। इससे पैरो में थकान और दर्द जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।
  7. पॉश्चर हो सकता है खराब : हाई हील्स पहनने से आपके पैरों पर दबाव बढ़ जाता है जिससे पॉश्चर खराब हो सकता है। वहीं शरीर का ऊपरी हिस्सा संतुलन बनाने की कोशिश करता है और कई बार इस बैलेंस बनाने के चक्कर में आप अजीबोगरीब तरीके से खड़े होने लगती हैं।

Related posts

डांट खाने के बाद नाराज हाे गया है बच्‍चा, इन मजेदार तरीकों से उसके चेहरे पर लाएं हंसी

Pradesh Samwad Team

भूलकर भी न बोले वो 4 बातें

Pradesh Samwad Team

सॉरी बोलने से पहले जान ले ये 4 बातें, वरना पड़ सकता है रिश्ते पर भारी

Pradesh Samwad Team