28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

UAE में भारतीयों को ‘कैद’ से म‍िली मुक्ति, आज से फ्लाइट शुरू, घर लौटने की तैयारी

संयुक्‍त अरब अमीरात और भारत के बीच आज से फ्लाइट शुरू होने जा रही है। लंबे समय बाद संयुक्त अरब अमीरात ने कुछ प्रतिबंधित देशों से उड़ान नियमों में ढील दे दी है। इसी के साथ कई भारतीय प्रवासी छुट्टियां मनाने के लिए घर जाने की सोच रहे हैं। कोरोना के चलते लंबे समय से जारी प्रतिबंधों के चलते कई लोग लंबे समय से अपने घर से दूर हैं। बैंगलोर के विनोद थंगूर जैसे भारतीय दो साल से अपने घर नहीं गए हैं और अब अपने माता-पिता से मिलने के लिए बैचेन हैं।
माता-पिता से मिलने का इंतजार : खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक विनोद कहते हैं, ‘मैं अगस्त 2019 में आखिरी बार भारत आया था। तभी से मैं अपने माता-पिता से मिलने का इंतजार कर रहा हूं, जो बैंगलोर में अकेले रहते हैं। मैं उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हूं।’ उन्होंने कहा, ‘हर रोज होने वाली जूम कॉल काफी नहीं हैं। अब जब भारत से उड़ानें खुल गई हैं तो मैं जल्द से जल्द भारत के लिए उड़ान भरूंगा। इसके लिए मैं यूएई सरकार को धन्यवाद देता हूं।’
केरल में बिताएंगे छुट्टियां : अबू धाबी में एन.एम. अबूबकर रविवार को अपने परिवार के साथ केरल के लिए उड़ान भरेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैंने सभी का पीसीआर टेस्ट करवा लिया है। हम केरल में छुट्टियां मनाना चाहते थे लेकिन यात्रा प्रतिबंधों के चलते यह प्लान फेल हो गया। मेरे बच्चे रीम फातिमा, रिहम थसनीम और रनीम अबूबकर छुट्टियों के दौरान घर में होने के चलते निराश थे। उम्मीद है स्कूल का नया सेशन शुरू होने से पहले वे कम से कम तीन हफ्ते की छुट्टियां बिता पाएंगे।’
यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद : एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा कि ओणम त्योहार के नजदीक होने के बावजूद यात्रियों की संख्या कम देखने को मिल रही है। खलीज टाइम्स को उन्होंने बताया, ‘हमें उम्मीद थी कि यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। कुछ लोग भारत में तीसरी लहर से डर रहे हैं। उम्मीद है आने वाले समय में फ्लाइट बुकिंग की संख्या में उछाल आएगा। फिलहाल संख्या बेहद कम है लेकिन चीजें वापस लौटेंगी।’ उन्होंने कहा कि अगर दो या तीन परिवार यात्रा करके वापस लौटते हैं तो इससे लोगों का यात्रा में विश्वास बहाल होगा।
एतिहाद एयरवेज ने किया ऐलान : संयुक्त अरब अमीरात के Etihad Airways ने कहा है कि कुछ भारतीय शहरों से अबू धाबी के लिए उड़ानों का संचालन 7 अगस्त से फिर से शुरू होगा। Etihad ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि 7 से 9 अगस्त के बीच एयरलाइन चेन्नई, कोच्चि, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम और नई दिल्ली से सेवाओं की शुरुआत करेगी। इसके बाद 10 अगस्त से भारत में अहमदाबाद (सिर्फ ट्रांजिट के लिए), हैदराबाद और मुंबई से उड़ानें शुरू की जाएंगी।

Related posts

पीएम मोदी ने एंजेला मर्केल से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

Pradesh Samwad Team

सेना ने चेतावनी देते हुए कहा कि वह देश की सेना पर कीचड़ उछालने से परहेज करें

Pradesh Samwad Team

ब्रिटेन की विदेश मंत्री ने क्यों कहा ऐसा? ‘यूक्रेन का समर्थन करने वाले देश लंबे युद्ध के लिये तैयार रहें’

Pradesh Samwad Team