29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

तो ऐसे करें उसकी ये बुरी आदत कंट्रोल

किसी ने ठीक कहा है कि जब पति-पत्नी का झगड़ा घर से बाहर सुनाई देने लगे, तो समझ जाना चाहिए कि उनके रिश्ते में अब कुछ नहीं बचा है। यह स्थिति जोड़ों के लिए तब ही ज्यादा शर्मनाक हो जाती है, जब एक-दूसरे पर सार्वजनिक रूप से चिल्लाते हैं।
इस बात में कोई दोराय नहीं कि हर इंसान को न चाहते हुए भी किसी न किसी बात पर गुस्सा आ ही जाता है। लेकिन जब यह गुस्सा आपके स्वभाव का एक हिस्सा बन जाए, तो इसकी वजह से रिश्ते बुरी तरह प्रभावित होने लगते हैं। खासकर तब यह मसला पति-पत्नी के बीच का हो। जी हां, बात-बात पर गुस्सा करना, एग्रेसिव हो जाना, हर बात को नेगेटिवली लेना न केवल पति-पत्नी के रिश्ते को खराब कर सकता है बल्कि एक समय बाद वह रिश्तों की कद्र करना भी भूल जाते हैं।
हां, वो बात अलग है कि ये स्थिति जोड़ों के लिए तब चुनौतीपूर्ण हो जाती है, जब पति से ज्यादा पत्नी का मिजाज गर्म होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुस्सैल पत्नी से निपटना न केवल बहुत ही मुश्किल होता है बल्कि जब वह सार्वजनिक रूप से आप पर चिल्लाती है, तो उसमें फिर से प्यार करने की कोई उम्मीद भी नहीं बचती।
एक्सपर्ट्स का क्या कहते हैं? : रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ गौरव गुप्ता कहते हैं कि जब पत्नी कहती है कि मेरा पति सबके सामने मुझ पर चिल्लाता है, तो यह न केवल उसके पागलपन और असुरक्षा को परिभाषित करता है बल्कि यह बताने के लिए भी साफ है कि इस रिश्ते से उन्हें कितना लगाव है। वहीं इसके विपरीत जब पत्नी सार्वजनिक रूप से अपने पति पर चिल्लाती है, तो यह एक बहुत ही शर्मनाक स्थिति बन जाती है।
ऐसा इसलिए क्योंकि यह न केवल आप दोनों के रिश्ते के खराब फेज को दिखाता है बल्कि इस एक वजह से सामने वाले को यह भी पता चल जाता है कि आप अपने साथी की कितनी इज़्जत करती हैं।
चिल्लाना किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं : इस विषय पर लव कोच जिज्ञासा उनियाल कहती हैं कि सार्वजनिक रूप से अपने पार्टनर पर चिल्लाना किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक बाद यह आप दोनों को अलग कर सकता है। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि जितनी जल्दी हो सके इस मुद्दे को सुलझाने का प्रयास करें।
अपने जीवन साथी पर सार्वजनिक रूप से चिल्लाना बहुत ही गलत है। किसी को भी नीचा दिखाने का आपको अधिकार नहीं है। अगर आपके लाख समझाने के बाद भी आपकी पत्नी यह सब फिर से दोहराती हैं, तो उसी पल उनसे दूर चले जाएं। जब आप घर पहुंचें, तो उन्हें बहुत सख्ती से बताएं कि उन्होंने जो कुछ भी किया है, वह बेहद अपमानजनक है।
ऐसा व्यवहार करने की वजह क्या है? : अगर आपके लाख समझाने के बाद भी आपकी पत्नी का व्यवहार ज्यों का त्यों है, तो सबसे उन कारणों को जानने की कोशिश करें, जिनकी वजह से उनका मूड एकदम बिगड़ जाता है। उन स्थितियों पर गौर करें, जिन पर आपकी पत्नी को एकदम से गुस्सा आता है। ऐसा इसलिए अगर एक बार आप उन्हें समझ गए, तो ऐसी स्थिति को उत्पन्न होने से बचाया जा सकता है।
हो सकता है कि उनका गुस्सा करना बहुत ही जायज हो। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी भी कुछ ऐसी आदतें हो सकती हैं, जो आपकी पत्नी में अंदर तक खीझ पैदा कर देती हों।
उन्हें शांत होने का समय दें : अगर आप जान चुके हैं कि आपकी पत्नी का बात-बात पर मूड बिगड़ जाता है, तो ऐसे में अच्छा यही होगा कि जब वह आप पर भड़की हों, तब किसी भी तरह की कोई प्रतिक्रिया न दें। ऐसा इसलिए क्योंकि तब आप उन्हें जो भी समझाएंगे, वह उसे सुनने वाली नहीं हैं। उन्हें चुप कराने की कोशिश करने की बजाए उन्हें शांत होने का समय दें ताकि जब वह एकदम चुप हो जाएं, तो आप उन्हें बता सकें कि उन्होंने कहां गलती की है।

Related posts

सब कुछ करने के बाद भी पति नहीं देते इज्जत, तो इस तरह रिश्ते में रहते हुए बनाए अपनी जगह

Pradesh Samwad Team

प्यार रिश्ते के डोर को और मजबूत करने के लिए पति-पत्नी अपनाए ये टिप्स

Pradesh Samwad Team

अगर आप भी करने जा रहे हैं शादी, तो इन 4 तरीकों से करें पैसों की बचत

Pradesh Samwad Team