27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

अमेरिका ने व्लादिमीर पुतिन की बेटियों पर लगाया प्रतिबंध


अमेरिका ने यूक्रेन (Russia Ukraine War) में युद्ध अपराधों (Russia War Crime in Ukraine) की जवाबी कार्रवाई के तहत बुधवार को रूसी बैंकों (Sanctions on Russian Bank) पर जुर्माना बढ़ाये जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों (Vladimir Putin Daughters) को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की। इस कदम के तहत स्बरबैंक और अल्फा बैंक को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है।
इसके अलावा, अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन व कैटरीना तिखोनोवा और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी रखा गया है। अमेरिका ने पुतिन परिवार के सभी करीबी सदस्यों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर कर दिया है और इनकी अमेरिका स्थित सभी संपत्तियों को फ्रीज किया गया है।
पश्चिमी देश रूस के खिलाफ प्रतिबंध और बढ़ाएंगे : पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी तेज कर दी है तथा यूक्रेन को ज्यादा हथियार भेजने वाले हैं। यह कदम ऐसे वक्त उठाए जा रहे हैं, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि दुनिया उनके देश पर रूस को बर्बर हमला करने से रोकने में नाकाम रही। उन्होंने रूसी सैनिकों पर नागरिकों की हत्याएं करने, महिलाओं से बलात्कार करने और यातनाएं देने का भी आरोप लगाया है।
युद्ध अपराध के सबूत जुटा रहा यूक्रेन : यूक्रेन की राजधानी के आसपास तबाह हो चुके शहरों की सुनसान सड़कों से अधिकारी नागरिकों के खिलाफ युद्ध अपराध के सबूत इकट्ठा कर रहे हैं। रूसी सैनिकों की वापसी के बाद कीव के पास के इलाकों से बारूदी सुरंग हटाने का काम भी जारी है। कीव से पश्चिम में 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आंद्रिवका में अधिकारियों ने एक शव का पता लगाया। पिछले दो दिनों में माकारीव इलाके में भी 20 शव मिले हैं। कैप्टन अला पुस्तोवा ने बताया कि जांच अधिकारी यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि रूसी सैनिकों ने किस हद तक नागरिकों से बर्बरता की।

Related posts

एयरपोर्ट पर मची भगदड़ : इजरायल से निशानी के तौर पर बम लेकर जाना चाहता था अमेरिकी परिवार

Pradesh Samwad Team

अमेरिका ने रूस पर लगाया आर्थिक प्रतिबंध, अब नहीं कर पाएगा पश्चिमी देशों में व्यापार, बाइडन ने पुतिन से पूछा सवाल

Pradesh Samwad Team

राष्ट्रपति बाइडेन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने की बात

Pradesh Samwad Team