19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

हिजाब विवाद में कूद रहा पाकिस्तान

भारत में चल रहे हिजाब विवाद (Hijab Controversy) में पाकिस्तान बार-बार अपना दखल दे रहा है। बुधवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (Pakistan Foreign Ministry) ने इंडियन चार्ज डी’अफेयर्स सुरेश कुमार को तलब किया। पाकिस्तान मंत्रालय ने कर्नाटक में छात्राओं के हिजाब पहनकर स्कूलों में एंट्री देने से रोके जाने पर ‘चिंता’ जताई है। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा था कि मुसलमान लड़कियों को शिक्षा से वंचित करना मौलिक मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन हैं।
इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कुमार को यह बताने के लिए कहा गया है कि छात्राओं को सिर पर स्कार्फ पहनने से रोकना एक ‘निंदनीय कार्य’ है। बयान के अनुसार, ‘भारत सरकार को भारत में मुस्लिम महिलाओं की ‘सुरक्षा’ सुनिश्चित करनी चाहिए।’ पाकिस्तान इस विवाद का इस्तेमाल भारत के खिलाफ करना चाहता है। यही कारण है कि उसके नेता इसे भड़काने के लिए अपने मुल्क के काम-काज छोड़कर लगे हुए हैं।
मरियम नवाज ने बदली ट्विटर प्रोफाइल पिक्चर : पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने हिजाब का समर्थन किया है। मरियम नवाज ने ट्विटर पर प्रोफाइल पिक्चर में कर्नाटक की मुस्लिम लड़की मुस्कान की तस्वीर लगाई है। उन्होंने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए कुछ लिखा नहीं है। कुरैशी ने कहा था कि मुस्लिम लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखना उनके मानवाधिकारों का उल्लंघन है। दुनिया को यह समझना होगा भारत में यह मुसलमानों के दमन का प्लान है।
मुस्कान का वीडियो हुआ था वायरल : मुस्कान ने मंगलवार को कर्नाटक के मांड्या में जय श्री राम बोल रहे लड़कों के सामने अल्लाह हू अकबर का नारा लगाया था। मुस्कान महात्मा गांधी कॉलेज उडुपी की छात्रा हैं। AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस छात्रा की तारीफ करते हुए उसे बहादुर बताया। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा क‍ि मैं लड़की के मां-बाप को सलाम पेश करता हूं। इस लड़की ने मिसाल पेश की है। उस लड़की ने कई कमजोरों को पैगाम दिया है। जो काम उस लड़की ने किया वह बहुत हिम्‍मत का काम था। लड़की ने मिसाल साबित की है।

Related posts

यूक्रेन की मदद के लिए और 33 अरब डॉलर की अनुमति चाहते हैं बाइडन

Pradesh Samwad Team

यूक्रेन के जनरल ने दी चेतावनी, जनवरी में हमले की तैयारी कर रहा रूस, तैनात किए 92 हजार सैनिक

Pradesh Samwad Team

इमरान ने बाजार में विदेशी सरकारों से मिले उपहार बेचे – पीएमएल-एन प्रवक्ता

Pradesh Samwad Team