29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

श्रीलंका का काम तमाम, पहले टी-20 में भारत की एकतरफा जीत

ईशान किशन (Ishan Kishan), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की धमाकेदार पारियों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूत भारत ने पहले टी-20 में श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में मात दी।
200 रन के लक्ष्य के जवाब में मेहमान टीम सिर्फ छह विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना पाई। नतीजतन टीम इंडिया ने मैच 62 रन से अपने नाम किया। सीरीज का दूसरा मैच 26 और आखिरी मैच 27 फरवरी को धर्मशाला में खेला जाएगा।
पहले ओवर से ही पिछड़ा श्रीलंका : 200 रन के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंकाई टीम को पहले ही ओवर में करारा झटका लगा, जब अनुभवी पेसर भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही गेंद पर झटका देते हुए निसांका को बोल्ड कर दिया। इस विकेट के बाद मेहमान टीम कभी भी मैच जीतने की लड़ाई में नजर नहीं आई। भारत ने छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, हर किसी ने प्रभावित किया। आंकड़ों पर नजर डाले तो यह 11वीं बार था जब टी-20 इंटरनेशनल में भारतीय ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी निभाई और इस मामले में टॉप पर चल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की बराबरी भी कर ली।
ईशान की तूफानी फिफ्टी : कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने आए सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने 56 गेंद में 89 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने नाबाद 56 रन ठोके। बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली सफेद गेंद की श्रृंखला में अपनी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके थे, लेकिन उन्होंने 10 चौकों और तीन छक्कों जड़ित अपनी पारी से आईपीएल नीलामी में लगी अपनी ऊंची कीमत को सही साबित कर दिया। झारखंड के 23 साल के खिलाड़ी ने अपने कप्तान रोहित शर्मा (32 गेंद में 44 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 111 रन की भागीदारी निभाकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया।
श्रेयस अय्यर का भी अर्धशतक : इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 28 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की पारी से भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। दोनों सलामी बल्लेबाजों में ईशान का खेल आक्रामकता भरा था, जिन्होंने तीसरे ओवर में ही तेजी से रन जोड़ना शुरू कर दिया जिसमें चामिका करूणारत्ने को अपनी खराब लाइन एवं लेंथ का खामियाजा तीन चौके से करना पड़ा, जिससे भारत ने इस ओवर से 15 रन बनाए। लाहिरू कुमारा ने काफी रफ्तार से गेंदबाजी की, लेकिन ईशान ने दो बार बेहतरीन शॉट जमाए, पहले उन्होंने फ्रंट फुट पर पुल शॉट लगाया जो सीमारेखा के पार गया और दूसरे में फ्लिक से मिडविकेट बाउंड्री से चार रन जोड़े।
रोहित फिफ्टी से चूके : कप्तान रोहित जोड़ीदार की भूमिका निभाते हुए एक और दो रन ले रहे थे। साथ ही उन्होंने दो चौके और मिड विकेट पर एक छक्का जमाया। रोहित अर्धशतक से चार रन दूर थे, तभी 12वें ओवर में लाहिरू कुमारा की धीमी गेंद से श्रीलंका ने भारत को पहला झटका दिया। ईशान को फिर जीवनदान मिला जब उन्होंने वांडरर्स की गेंद पर बल्ला छुआया, पर गेंद बाउंड्री पर निकल गयी। दो कसे ओवरों के बाद ईशान ने लांग-आन पर एक छक्का जमाया और फिर लाहिरू कुमारा की गेंद को थर्ड मैन और डीप मिडविकेट पर बाउंड्री के लिये भेजा जिससे भारत के खाते में 17 रन जुड़े। श्रीलंका ने डेथ ओवरों में काफी खराब गेंदबाजी की जिसमें श्रेयस अय्यर ने अंतिम तीन ओवरों में 44 रन जोड़ने में मदद की।

Related posts

करियर के बेहद नाजुक मोड़ से गुजर रहे हार्दिक पंड्या, SA दौर के लिए भी चयन मुश्किल

Pradesh Samwad Team

हैदराबाद ने 8 विकेट से जीता मैच, चेन्नई की लगातार चौथी हार

Pradesh Samwad Team

राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता नोडल पुरुष वर्ग में इंदौर महिला वर्ग में बना चैंपियन

Pradesh Samwad Team