27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
ज़रा हटके

वैज्ञानिकों को मिली डायनासोर की नई प्रजाति, 21 करोड़ साल पहले करता था धरती पर राज


वैज्ञानिकों ने डायनासोर की एक नई प्रजाति की खोज की है। जानकारी के मुताबिक डिप्लोडोकस के पूर्वज इस प्रजाति के डायनासोर की लंबाई 13 फीट, ऊंचाई पांच फुट और वजन एक टन था। शोधकर्ताओं ने पूर्वी ग्रीनलैंड के जेम्सन लैंड में शाकाहारी डायनासोर के दो लगभग ‘पूर्ण’ खोपड़ी जीवाश्मों के मिलने की सूचना दी थी। इसका वैज्ञानिक नाम ‘Issi saaneq’ है जिसका मतलब है ‘कोल्ड बोन’।
कोल्ड बोन डायनासोर लगभग 214 मिलियन साल पहले ट्राएसिक काल के अंत में पृथ्वी पर पाए जाते थे, जब पूर्वी ग्रीनलैंड यूरोप से जुड़ा था। कोल्ड बोन लंबी गर्दन वाले डायनासोर के समूह से संबंधित है जिसे सॉरोपोडोमोर्फ कहा जाता है, जिसमें सॉरोपोड शामिल हैं। इतिहास के कुछ सबसे बड़े डायनासोर इस समूह से संबंधित थे, जिसमें डिप्लोडोकस भी शामिल है।
लंबी गर्दन वाले डायनासोर से छोटा जानवर : ब्राजील, पुर्तगाल, जर्मनी और डेनमार्क के जीवाश्म विज्ञानियों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने Diversity मैग्जीन में प्रकाशित एक अध्ययन में नई प्रजाति के बारे में जानकारी दी है। पुर्तगाल के यूनिवर्सिडेड नोवा डी लिस्बोआ में अध्ययन लेखक विक्टर बेन्नारी ने कहा लंबी गर्दन वाले डायनासोर की तुलना में खोजी गई प्रजाति का डायनासोर एक बहुत छोटा जानवर रहा होगा।
मध्यम आकार का था डायनासोर : कुछ सॉरोपोड की लंबाई 80 फीट से भी अधिक होती थी और उनका वजन 65 टन से ज्यादा होता था। शोधकर्ताओं का कहना है कि नई प्रजाति उत्तरी गोलार्ध में रहने वाले पहले सैरोपोडोमोर्फ में से एक है। यह एक मध्यम आकार का लंबी गर्दन वाला डायनासोर था। इसके जीवाश्म 90 के दशक में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानियों ने खोजे थे। वैज्ञानिकों ने इसका गहन अध्ययन किया और अब इसे एक नई प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया है।

Related posts

सोफे के अंदर छुपा था 5 फीट का सांप, महिला पुलिसकर्मियों ने दिखाई हिम्मत, ऐसे पकड़ा

Pradesh Samwad Team

रात को पुलिस स्टेशन के बाहर आए 5 भालू, सिक्योरिटी कैमरे में कैद हुई सारी हरकत

Pradesh Samwad Team

बिग टिकट अबू धाबी 2021 का आखिरी विजेता बना भारतीय नागरिक, जीता 20 करोड़ रुपए का इनाम

Pradesh Samwad Team