19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

‘लॉकडाउन में पार्टी नियमों का घोर उल्लंघन’, अपनी पार्टी के सांसद मांग रहे इस्तीफा

ब्रिटेन में लॉकडाउन (Lockdown in Britain) के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) और उनके कर्मचारियों द्वारा आयोजित की गईं पार्टियों से संबंधित एक जांच में कहा गया है कि ये नियमों का ‘घोर उल्लंघन’ थीं। इस बीच, जॉनसन ने समूचे घटनाक्रम पर सोमवार को माफी मांगी। लेकिन उन्होंने कहा कि उन पर और उनकी सरकार पर भरोसा किया जा सकता है और वे चीजों को ठीक कर देंगे।
वरिष्ठ लोकसेवक सू ग्रे ने अपनी रिपोर्ट में निष्कर्ष दिया है कि सरकार में ‘नेतृत्व और निर्णय की विफलताएं थीं’ तथा ‘कुछ चीजों को होने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए थी।’ निष्कर्ष पूरी रिपोर्ट के बजाय ‘अपडेट’ का हिस्सा है। पुलिस के अनुरोध पर निष्कर्षों के प्रमुख अंशों को रोककर रखा गया है, क्योंकि पुलिस मामले में अलग से जांच कर रही है। रिपोर्ट का निष्कर्ष जॉनसन के लिए एक झटका है जिन्होंने पहले कहा था कि नियमों का हर समय पालन किया गया। ग्रे के निष्कर्ष 16 में से केवल चार कार्यक्रमों से संबंधित हैं जिनकी उन्होंने जांच की थी।
12 पार्टियों की जांच रिपोर्ट होल्ड पर : वर्ष 2020 और 2021 में 12 अन्य पार्टियों को लेकर उनके निष्कर्षों को पुलिस के अनुरोध पर रोक दिया गया है क्योंकि पुलिस मामले में अलग से जांच कर रही है। पुलिस द्वारा जिन कार्यक्रमों के बारे में जांच की जा रही है उनमें जॉनसन के लिए जून 2020 की जन्मदिन की पार्टी और अप्रैल 2021 में प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार की पूर्व संध्या पर आयोजित दो सभाएं भी शामिल हैं।
अपनी पार्टी के सांसदों ने मांगा इस्तीफा : विपक्षी नेताओं और जॉनसन की पार्टी के कुछ सांसदों ने भी उनके इस्तीफे की मांग की है, लेकिन जॉनसन ने इस मांग को ठुकरा दिया है। इस बीच, जॉनसन ने समूचे घटनाक्रम पर माफी मांगते हुए कहा कि उन पर और उनकी सरकार पर विश्वास किया जा सकता है। जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों से कहा कि वह ‘पार्टीगेट’ मामले के मद्देनजर सरकार चलाने के तरीके में बदलाव लाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मैं इसे ठीक कर दूंगा।’

Related posts

बेंगलुरु में बोली जाती हैं 107 भाषाएं, देश का सबसे ज्यादा भाषाएं बोलने वाला जिला

Pradesh Samwad Team

रूस की अदालत ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाई पाबंदी, तुरंत लागू करने का दिया आदेश

Pradesh Samwad Team

अफगानिस्तान के लाखों लोगों को मिलेगी राहत, पाकिस्‍तान ने गेहूं

Pradesh Samwad Team