19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
उत्तर प्रदेशप्रदेश

‘लिम्का बुक ऑफ़ रेकॉर्ड्स’ में दर्ज हुआ लखनऊ के इस मेट्रो स्टेशन का नाम, जानें वजह


अपनी उपलब्धियों की लंबी फ़ेहरिस्त में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि (यूपीएमआरसी) ने एक और नई उपलब्धि जोड़ ली है। यूपीएमआरसी की लखनऊ मेट्रो परियोजना के चौधरी चरण सिंह (सीसीएस) एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन ने सबसे तेज़ी के साथ निर्मित होने वाले मेट्रो स्टेशन के तौर पर लिम्का बुक ऑफ़ रेकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है। 19 महीने और 10 दिन में तैयार हुए इस भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य 13 जुलाई, 2017 को शुरू हुआ था और यूपीएमआरसी (पूर्व में लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि.) ने 22 फ़रवरी, 2019 को इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया था।
मेट्रो परियोजना का दर्जा भी हासिल है : सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन, लखनऊ मेट्रो परियोजना के 22.878 किमी लंबे उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर के 4 भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में से एक है। यह मेट्रो स्टेशन, यात्रियों को लखनऊ के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी की सहूलियत मुहैया कराता है।इसके साथ-साथ लखनऊ मेट्रो परियोजना को देश में सबसे तेज़ गति के साथ निर्मित होने वाली मेट्रो परियोजना का दर्जा भी हासिल है। यूपीएमआरसी ने परियोजना के संपूर्ण उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर का निर्माण 4.5 सालों से भी कम समय में पूरा किया था, जो निर्माण कार्य पूरा करने की प्रस्तावित समय-सीमा से 36 दिन पूर्व था।
मुख्य सचिव ने यूपीएमआरसी के उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा किया : यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी से भेंट करके लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा। मुख्य सचिव ने लखनऊ मेट्रो को हासिल हुई इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए यूपीएमआरसी के उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजना के तेज निर्माण कार्य पर भी संतोष व्यक्त किया है। बता दें कि सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन का निर्माण लखनऊ मेट्रो परियोजना के बैलेंस सेक्शन के अंतर्गत हुआ था।
पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया था शुभारंभ : राजधानी के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग़ के बीच निर्मित प्रयॉरिटी सेक्शन पर 15 सितंबर, 2017 को मेट्रो सेवाएं आरंभ हुईं, जिसके पश्चात मुंशी पुलिया तक बैलेंस सेक्शन का कार्य पूरा कर, 8 मार्च 2019 को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से सीसीएस एयरपोर्ट से लेकर मुंशीपुलिया तक मेट्रो की यात्री सेवाओं का शुभारंभ हुआ था। 2017 से लेकर अभी तक 3.25 करोड़ से भी अधिक यात्री लखनऊ मेट्रो की सवारी कर चुके हैं।

Related posts

नवाब मलिक का योगी आदित्यनाथ पर निशाना, ‘बॉलिवुड को बदनाम करके यूपीवुड बनाने का सपना धरा रह जाएगा’

Pradesh Samwad Team

पशुपालन विभाग ने किये पशु चिकित्सा शल्यज्ञ, पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, सहायक ग्रेड 3 के तबादले

Pradesh Samwad Team

मध्य प्रदेश में राज्य सूचना आयुक्त अरुण पांडे होंगे सेवानिवृत्त, नए सिरे से हुई जमावट

Pradesh Samwad Team