19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेन में शांति की बात करने आए रूसी अरबपति पर केमिकल अटैक

रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) छिड़े एक महीने से ज्‍यादा समय हो चुका है। अब तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। इस बीच ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिसमें कहा जा रहा है कि यूक्रेन में केमिकल अटैक का दौर शुरू हो चुका है। दरअसल, प्रसिद्ध यूरोपीय फुटबॉल क्‍लब चेल्‍सी एफसी के मालिक रोमन अब्रामोविच (Russian billionaire Roman Abramovich) मार्च की शुरुआत में यूक्रेन के शांति वार्ताकारों के साथ राजधानी कीव में बैठक करने आए थे। अब्रामोविच रूसी नागरिक हैं। वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान उन पर और यूक्रेनी वार्ताकारों के ऊपर पॉयजन अटैक (जहर से हमला) हुआ। अब्रामोविच समेत तीन लोगों में अजीब से लक्षण दिखे, जिनमें शरीर में दर्द, लाल आंखें और चेहरों और हाथ की स्किन का छूटना शामिल है।
इस रिपोर्ट को मानें तो 3 मार्च को रोमन अब्रामोविच समेत तीन शांति वार्ताकारों को बैठक के बाद जहर दिया गया। रोमन अब्रामोविच रूस और यूक्रेन की जंग में पीसमेकर के रूप में काम कर रहे थे। बैठक में अब्रामोविच के अलावा एक अन्‍य रूसी बिजनेसमैन और यूक्रेन के सांसद उमेरोव मौजूद थे। रात 10 बजे तक चली बातचीत के बाद इन तीनों लोगों ने केमिकल हथियारों के जरिये जहर दिए जाने के लक्षण महसूस किए।
रूसी कट्टरपंथियों पर केमिकल हमले का आरोप : वॉल स्‍ट्रीट जनरल ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बैठक में शामिल तीनों लोगों ने मॉस्‍को में बैठे कट्टरपंथियों पर केमिकल हमला करने का आरोप लगाया है। दरअसल ये कट्टरपंथी नहीं चाहते कि जंग खत्‍म हो, इसलिए वे शांति वार्ता को पूरी तरह से नाकाम बनाना चाहते हैं। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने रूस को चेतावनी दी थी कि अगर वह परमाणु हमला करता है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

Related posts

चीन का आया बड़ा बयान, पाकिस्तान में राजनीतिक बदलाव से संबंधों पर कोई असर नहीं

Pradesh Samwad Team

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की सजा पर अगले 6 महीने तक फिर रोक

Pradesh Samwad Team

अफगानिस्तान स्थिति पर जो बाइडेन ने की ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से बातचीत

Pradesh Samwad Team