29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
Uncategorized

‘यूक्रेन पर परमाणु बम गिरा सकते हैं पुतिन’, जेलेंस्की ने दी चेतावनी- दुनिया के सभी देश तैयार रहें

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग को अब 52 दिन पूरे हो चुके हैं। कई इलाकों से रूसी सैनिक पीछे हटे हैं तो कुछ जगहों पर पहले से अधिक भीषण हमले देखे गए हैं। अब इस युद्ध पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का खतरा मंडरा रहा है जिसकी चेतावनी अमेरिकी खुफिया एजेंसी भी दे चुकी है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने एक इंटरव्यू कहा कि दुनिया के सभी देशों को इस संभावना के लिए तैयार रहना चाहिए कि पुतिन यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
जेलेंस्की ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में यह चेतावनी दी है। कीव में राष्ट्रपति कार्यालय से जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि पुतिन परमाणु या रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि उनके लिए यूक्रेन के लोगों की जिंदगी की कोई अहमियत नहीं है। सिर्फ मैं नहीं…पूरी दुनिया, सभी देशों को चिंतित होना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ सटीक जानकारी नहीं है, बल्कि यह सच भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें सोचना चाहिए कि हम डरेंगे नहीं, हम डरेंगे नहीं लेकिन हमें तैयार रहना चाहिए।
‘सवाल सिर्फ हमारा नहीं…पूरी दुनिया का है’ : जेलेंस्की ने कहा कि सवाल सिर्फ यूक्रेन का नहीं है बल्कि पूरी दुनिया का है। बातचीत में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने हाल ही में डूबे रूसी जहाज से लेकर अपने सैनिकों की मौत का जिक्र किया। 50 से अधिक दिन की लड़ाई के बाद भी यूक्रेन की राजधानी कीव जेलेंस्की सरकार के नियंत्रण में है। कड़े प्रतिरोध के चलते कई प्रमुख यूक्रेनी शहर अभी भी रूस के कब्जे से बाहर हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर पुतिन इस युद्ध में कमजोर पड़ते हैं तो वह यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सीआईए ने भी किया आगाह : अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक बिल बर्न्स ने गुरुवार को कहा कि सीआईए ने संभावनाओं को ‘बहुत गौर’ से देखा है। रूस के ब्लैक सी फ्लैगशिप युद्धपोत मोस्कवा के डूबने के बाद रूसी मीडिया ने दावा किया था कि दुनिया में तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो चुका है। रूस का सरकारी मीडिया इस युद्धपोत के डूबने को लेकर पश्चिमी देशों को जिम्मेदार बता रहा है। युद्धपोत के डूबने के बाद रूसी रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वह आने वाले दिनों में यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइल हमलों में तेजी लाएगा।

Related posts

जबलपुर संभाग : जबलपुर संभागी सीनियर बालक वर्ग 22 राज श्री परमानंद भाई ट्रॉफी

Pradesh Samwad Team

ऋषिराज डेन्टल कालेज एवं इटली अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी के साथ अनुबंध

Pradesh Samwad Team

भारत चीन संबंध ‘खराब दौर’ से गुजर रहे हैं, चीन के पास कोई स्पष्टीकरण नहीं : जयशंकर

Pradesh Samwad Team