27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेन का आरोप- पुतिन की सेना ने लूटा चेरनोबिल परमाणु प्लांट

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने पीछे हटने से पहले चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लूट लिया है। अपवर्जन क्षेत्र प्रबंधन पर यूक्रेन की राज्य एजेंसी के प्रमुख येवेन क्रामारेंको ने कहा कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा प्लांट क्षेत्र में तैनात रूसी सैन्य उपकरण ले गए। कुछ रूसी उपकरणों को ले जाने के बाद, याकुशेव नाम के एक रूसी कमांडर ने- 90वें कॉल साइन के साथ- एक विलेख तैयार करने की पेशकश की।
उन्होंने धमकी दी कि अगर ऐसा नहीं हुआ, तो रूसी सेना यूक्रेनी बिजली संयंत्र के श्रमिकों को बेलारूस ले जाएगी। इस धमकी के तहत विलेख पर हस्ताक्षर किए गए थे। विलेख पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, रूसी सैनिकों ने लूटपाट शुरू कर दी और फिर बिजली संयंत्र से चले गए। कर्मचारी उस समय अपने कार्यस्थलों पर थे और उन्हें नियंत्रण कक्ष और कार्यालयों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई थी।
रूसी सैनिकों ने चुराए बर्तन और चम्मज : बाद में, जब उन्होंने महसूस किया कि सबकुछ शांत हो चुका है, तो उन्होंने चारों ओर जाकर बिजली संयंत्र का निरीक्षण करने का फैसला किया। उन्होंने देखा कि रूसी सैनिकों ने स्टेशन पर कंप्यूटर, केतली, कॉफी बनाने वाली मशीन और निजी संपत्ति के कंटेनर चुरा लिए थे। उन्होंने रसोई के बर्तन, फॉल्क, चम्मच और व्यंजनों के सेट से लेकर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास एक होटल को भी लूट लिया।
वार्ता बहाल हुई लेकिन रूस ने लगाया हमले का आरोप : रिपोर्ट में कहा गया है, पहली नजर में, सभी संकेतक सामान्य थे और चेरनोबिल बुनियादी ढांचे को कोई महत्वपूर्ण नुकसान अभी तक दिखाई नहीं दे रहा है। बाद में, अधिक उच्च प्रशिक्षित विशेषज्ञ सभी सुविधाओं की तकनीकी स्थिति की जांच करने में सक्षम होंगे। रूस-यूक्रेन जंग को 37 दिन पूरे हो चुके हैं। यूक्रेन-रूस युद्ध को रोकने के लिए शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच दोबारा वार्ता बहाल हुई। वहीं, रूसी सैनिकों से घिरे मारियोपोल शहर में फंसे लोगों को निकालने की एक और कोशिश अधर में लटक गई है। इस बीच, रूस से यूक्रेन पर अपने इलाके में हेलीकॉप्टर से हमला करने और रूसी तेल डिपो को निशाना बनाने का आरोप लगाया है।

Related posts

उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार करने वाला चीन भी पैगंबर विवाद में कूदा

Pradesh Samwad Team

नीलाम होंगी महात्मा गांधी से जुड़ी ऐतिहासिक धरोहर, 5 करोड़ में बिक सकती हैं 70 चीजें

Pradesh Samwad Team

UN मानवीय मामलों के एजेंसी प्रमुख की तालिबान नेता मुल्ला बरादर से मुलाकात, दिया अफगानिस्तान की मदद का भरोसा

Pradesh Samwad Team