19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेनी शरणार्थियों को आश्रय देने पर अपने नागरिकों को हर महीने 350 पाउंड देगी ब्रिटेन सरकार


ब्रिटेन सरकार ने उन परिवारों को 350 पाउंड (456 अमेरिकी डॉलर) प्रति माह भत्ता देने की घोषणा की, जो युद्ध क्षेत्र से आने वाले यूक्रेनी शरणार्थियों को अपने घरों में आश्रय देंगे। ब्रिटेन के आवास मंत्री माइकल गोव ने यह ऐलान किया।
स्थानीय परिषदों को मिलेगा प्रति व्यक्ति 10,000 पाउंड भत्ता : ब्रिटेन के आवास मंत्री माइकल गोव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हजारों शरणार्थी अतिरिक्त योजनाओं से लाभान्वित होंगे, जिसमें स्थानीय परिषदों के लिए प्रति व्यक्ति 10,000 पाउंड (13,000 अमेरिकी डॉलर) का अनुदान शामिल होगा ताकि रूस-यूक्रेन संघर्ष की वजह से यहां आने वाले लोगों की अतिरिक्त जरूरतों को पूरा किया जा सके।
आज से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण : मंत्री ने कहा कि शरणार्थियों की करदाताओं द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) तक भी पहुंच होगी। गोव ने स्काई न्यूज को बताया, ‘‘यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए, स्थानीय अधिकारियों को प्रति व्यक्ति 10,000 पाउंड से अधिक उपलब्ध कराया जाएगा।’’ यूक्रेन के लिए नई आवास योजना के तहत सोमवार से ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा सकेगा। प्रायोजन (स्पांसर) योजना के तहत, प्रायोजक के रूप में कार्य करने वाले व्यक्ति एक नामित यूक्रेनी व्यक्ति या परिवार को उनके साथ अपने घर में किराए पर मुक्त रहने के लिए, या एक अलग संपत्ति देने में सक्षम होंगे। योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे, प्रायोजकों की जांच की जाएगी और शरणार्थियों को सुरक्षा जांच से गुजरना होगा। गोव ने कहा कि यह सबसे तेज तरीका है जिससे हम लोगों को खतरे से बाहर निकालकर ब्रिटेन में ला सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या वह एक यूक्रेनी शरणार्थी को अपने घर ले जाएंगे, मंत्री ने कहा ‘हां’।
अब तक 25 लाख लोगों ने किया पलायन : ब्रिटेन के आवास मंत्री ने कहा कि वह देख रहे हैं कि इस संबंध में क्या किया जा सकता है। बता दें कि रूसी हमलों से बचने के लिए 25 लाख से अधिक लोगों के यूक्रेन से पलायन करने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र ने इसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शरणार्थी संकट कहा है।

Related posts

31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में रहेंगे अमेरिकी सेना, बाइडन बोले- अपने नागरिकाें के लिए लगा देंगे पूरी ताकत

Pradesh Samwad Team

दो साल पहले अफगानिस्तान में अगवा किया गया अमेरिकी शख्स वीडियो में आया नजर

Pradesh Samwad Team

कोरोना के खौफ से बीजिंग में सभी स्कूल बंद, संक्रमितों में 30 फीसदी बच्चे, चीन की जीरो कोविड पॉलिसी फेल?

Pradesh Samwad Team