19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशमध्य प्रदेशराजनीति

मध्य प्रदेश में समाप्ति की ओर बढ़ रहा कोविड-19, आगामी त्योहार धूमधाम से मनाए जाएं : मुख्यमंत्री


मध्यप्रदेश में कोविड-19 की महामारी के समाप्ति की ओर बढ़ने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को राज्य के नागरिकों से कहा कि वे महाशिवरात्रि और होली सरीखे आगामी त्योहार पूरी धूमधाम से मनाएं।
चौहान ने इंदौर से करीब 35 किलोमीटर दूर बूढ़ी बरलाई गांव में एक कार्यक्रम में कहा,‘‘एक मार्च को महाशिवरात्रि आ रही है। आप (जनता) पूरी धूमधाम से यह त्योहार मनाएं और जहां भी भगवान शंकर का मंदिर हो, पूजा करने जाएं, दीप जलाएं।’’
उन्होंने कहा,”…और कोरोना वायरस जा रहा है तो होली-रंगपंचमी भी खूब मनाएं और गेर (इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली पारंपरिक शोभायात्रा जिसमें हजारों लोग जुटते हैं) भी खूब निकालें।’’
मुख्यमंत्री “मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ” अभियान के उद्घाटन समारोह के दौरान बड़ी संख्या में मौजूद किसानों को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की जिसके तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का दस्तावेज (पॉलिसी डाक्युमेंट) किसानों तक पहुंचाया जाएगा।
चौहान ने इस मौके पर बताया कि उनकी सरकार ने पिछले 22 महीने के दौरान राज्य के किसानों के खातों में अलग-अलग मदों में 1,72,894 करोड़ रुपये का लाभ पहुंचाया है।
उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ की अगुवाई वाली पिछली कांग्रेस सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसलों का नुकसान झेलने वाले किसानों को ठेंगा दिखाते हुए उन्हें मुआवजे के रूप में ‘‘एक ढे़ला’’ भी नहीं दिया था।
चौहान ने राज्य के जल संसाधन मंत्री और क्षेत्रीय विधायक तुलसीराम सिलावट की मांग मंजूर करते हुए कहा कि बूढ़ी बरलाई गांव में बरसों से बंद पड़ी शक्कर मिल की 33.5 एकड़ जमीन पर टेक्सटाइल और रेडीमेड वस्त्र पार्क विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के जरिये 1,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष निवेश आकर्षित होगा और करीब 12,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इंदौर के सांवेर क्षेत्र में 3,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना के तहत नर्मदा का पानी पाइपलाइन बिछाकर लाया जाएगा और इसके लिए निविदाएं जारी हो चुकी हैं।

Related posts

सहायक पेंशन अधिकारी, कनिष्ठ लेखा अधिकारी, सहायक कोषालय अधिकारी के तबादले

Pradesh Samwad Team

नर्मदापुरम में दरगाह पर पोता भगवा रंग, भड़का मुस्लिम समाज

Pradesh Samwad Team

एलएनसीटी यूनिवर्सिटी के कुलाधिपती जे.एन.चौकसे का शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राज्यपाल द्वारा सम्मानित

Pradesh Samwad Team