29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

भारत ने पहली पारी में बनाए 202 रन, द. अफ्रीका 167 रन पीछे


दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रह है। विराट कोहली दूसरे टेस्ट का हिस्सा नहीं हैं और उनकी जगह केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है। टॉस के लिए मैदान में उतरे केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से केएल राहुल ने सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली तो वहीं द. अफ्रीका के लिए मार्को जेनसन ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। द. अफ्रीका ने पहले दिन के खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं।
पहले दिन का खेल खत्म होने तक द.अफ्रीका की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं। वह अब भी भारत के स्कोर से 167 रन पीछे है।
बल्लेबाजी के लिए द.अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही और 14 रन पर मार्करम के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मार्करम को 7 रन पर आउट करके भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई।
रबाडा ने मोहम्मद सिराज को एक रन पर आउट कर भारतीय पारी को 202 रन पर सिमेट दिया। द. अफ्रीका के लिए मार्को जेनसन ने 4, रबाडा और ओलिवियर ने 3-3 विकेट अपने नाम किए।
तेजी से रन गति बढ़ा रहे अश्विन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में मार्को जनेसन की गेंद पर कैच आउट हो गए और उनका चौथा शिकार। अश्विन ने 50 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 46 रन की पारी खेली।
कागिसो रबाडा ने मोहम्मद शमी को 9 रन पर आउट कर भारतीय टीम को 8वां झटका दिया।
शार्दुल ठाकुर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने ओलिवियर की गेंद पर कीगन पीटरसन को आसान कैच दे दिया और निराश होते हुए पवेलियन की और चल दिए।
भारत का झटका विकेट उस समय गिरा जब मार्को जानसेन की गेंद पर ऋषभ पंत ने बल्ला घुमाया और एज से गेंद लगते हुए वेरेन बोल्ड ने शानदार कैच पकड़ लिया। पंत ने 43 गेंदों पर 17 रन बनाए।
अच्छी बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान केएल राहुल अर्धशतक बनाने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। केएल राहुल ने 133 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 9 चौके लगाए। राहुल मार्को जेनसन के दूसरे शिकार बने।
लंच के बाद भारतीय टीम को कागिसो रबाडा ने झटका दिया। कागिसो रबाडा ने हनुमा विहारी को 20 रन पर आउट करके द.अफ्रीका टीम को चौथी सफलता दिलाई।
पुजारा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए अजिंक्य रहाणे पहली ही गेंद पर गली में कैच थमा बैठे और शून्य पर आउट हो गए। पुजारा और रहाणे के इस खराब प्रदर्शन से एक बार फिर दोनों पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।
तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा पर द. अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने बाउंसर्स लगाकर परेशान किया। इसका फायदा भी द. अफ्रीका टीम को मिला और भारतीय टीम की रन गति कम हुई। गेंदबाजी के लिए आए ओलिवर ने पुजारा 3 रन पर आउट कर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया।
पहले बल्लेबाजी के लिए आई भारतीय टीम को पहला झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा। अच्छे लय में दिख रहे मयंक द. अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को कवर ड्राइव लगाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। मयंक 26 रन बनाकर पवैलियन लौटे।
पिच रिपोर्ट : टेस्ट मैच के पहले दो दिनों में विकेट तेज गेंदबाजों की सहायता करेगा और बाद में विकेट पूरी तरह से सपाट हो जाएगा जिससे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो जाएगा।
प्लेइंग इलेवन : दक्षिण अफ्रका : डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेन (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी
भारत : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

Related posts

अंडर 16 गर्ल्स अंतर संभागीय क्रिकेट

Pradesh Samwad Team

जबलपुर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन एवं मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की संयुक्त बैठक आयोजित

Pradesh Samwad Team

नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने तोक्यो पैरालिंपिक में रचा इतिहास, भारत को दिलाया सिल्वर मेडल

Pradesh Samwad Team