21.8 C
Madhya Pradesh
September 17, 2024
Pradesh Samwad
खेल

न्यूजीलैंड से हार के बाद अब टीम इंडिया को करिश्माई प्रदर्शन ही दिला सकती है सेमीफाइनल में जगह, जानें क्या है समीकरण

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार से भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 विश्व कप 2021 सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। कीवी टीम ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को रविवार को दुबई में खेले गए सुपर 12 चरण के ग्रुप 2 के मुकाबले में 8 विकेट से पराजित कर दिया। भारत का विश्व कप में यह लगातार दूसरी है।
टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब टीम इंडिया को शुरुआती दो मुकाबलों में हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है। इस हार के साथ भारतीय टीम ग्रुप 2 के पॉइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर पहुंच गई है। टीम इंडिया का ऐसे में नंबर दो पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अब धूमिल होती हुई दिखाई दे रही हैं।
दिन के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान ने नामीबिया को 62 रन से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की। अफगानिस्तान के 3 मैचों से चार अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है। भारत का आईसीसी टूर्नामेंट में कीवी टीम के खिलाफ हार का सिलसिला जारी रहा।
करो या मरो मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 110 रन ही बना सकी। कीवी टीम ने 111 रन के लक्ष्य का को 15वें ओवर में हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की इस जीत से भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा।
पाकिस्तान की जगह लगभग पक्की : ग्रुप 2 से पाकिस्तान अपने शुरुआती तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर चुका है। उसे अब नामीबिया और स्कॉटलैंड से खेलना है। ऐसे में अब दूसरे स्थान के लिए मुकाबला काफी रोमांचक हो गया है। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से हार के बाद अब दुआ करनी होगी कि कीवी टीम आगे किसी एक मुकाबले में उलटफेर का शिकार हो जाए।
भारत यदि आखिरी के तीनों मैच जीत लेता है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे। कीवी टीम यदि एक मुकाबला हारती है और दो जीतती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। हालांकि भारतीय टीम को अफगानिस्तान से भी बचकर रहना होगा जो 3 मैचों से 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। टीम इंडिया को अफगानिस्तान को हराने के साथ साथ उसकी अन्य मैचों में भी हार की दुआ करनी होगी।
अफगानिस्तान का रन रेट बहुत अच्छा है। वहीं टीम इंडिया कमजोर टीमों पर बड़े अंतर के साथ जीत हासिल करे। यदि आगे दो टीमों के समान अंक होते हैं तो फिर फैसला नेट रनरेट से होगा।
भारत की लगातार दूसरी हार : भारत को विश्व कप में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से मात दी थी। अब टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से होगा।
प्वाइंट्स टेबल पर एक नजर : पहले ग्रुप में इंग्लैंड टॉप पर है। इंग्लैंड ने अपने तीनों ही मुकाबले जीत लिए हैं और उसके 6 पॉइंट है। इंग्लैंड का नेट रन रेट लगभग चार का है। दूसरे ग्रुप की बात करें तो पाकिस्तान यहां पर टॉप पर है। पाक ने भी अपने तीनों बड़े मुकाबले जीत लिए हैं। भारत ने अपने दोनों शुरुआती मुकाबले गंवा दिए हैं। भारत अपने ग्रुप में पांचवे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के 2 मैच से 2 अंक हो गए हैं और वह तीसरे नंबर पर है।

Related posts

U 18 इंटर क्लब क्रिकेट टूर्नामेंट फेथ क्रिकेट अकादमी ने उड़ान क्रिकेट अकादमी को हराया

Pradesh Samwad Team

सुपर 12 बास्केटबाल प्रतियोगिता : आगा क्लब-ए टीम ने 2006 ब्वायज को पराजित करते हुए पहली सुपर 12 बास्केटबाल प्रतियोगिता में जीत के साथ शुरूआत की

Pradesh Samwad Team

खेल मंत्रालय से सम्मानित होने के बाद निषाद ने कहा- पदक जीतने का अहसास अब हो रहा है

Pradesh Samwad Team