27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
मनोरंजन

दुनिया भर में प्रशंसकों ने दी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि, कहा- उनकी आवाज का जादू हमेशा बरकरार रहेगा


रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर पूरी दुनिया में श्रद्धांजलि दी गई। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि मंगेशकर के निधन से ” उपमहाद्वीपीय क्षेत्र के संगीत जगत में खालीपन आ गया है।” हसीना ने अपने शोक संदेश में कहा कि लता मंगेशकर हमेशा अपने कार्य के जरिए लोगों के दिलों में जीवित रहेंगी। शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए हसीना ने कहा, ” सुर साम्राज्ञी (लता मंगेशकर) के निधन से उपमहाद्वीपीय क्षेत्र के संगीत जगत में एक खालीपन आ गया है।” वहीं, राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने भी मंगेशकर के निधन पर शोक जताया है। मंगेशकर का रविवार सुबह मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं।
पाकिस्तान में प्रशंसकों ने बताया ‘उपमहाद्वीप की स्वर-कोकिला’ एवं ‘स्वर साम्रागी’ : पाकिस्तान में जीवन के सभी क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों ने रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें ‘उपमहाद्वीप की स्वर-कोकिला’ एवं ‘स्वर साम्रागी’ बताया और कहा कि वह पाकिस्तानी लोगों की सबसे पसंदीदा कलाकार थीं एवं सदैव उनके दिलों पर राज करेंगी। मंगेशकर (92) का रविवार सुबह आठ बजकर दस मिनट पर मुम्बई के एक अस्पताल में निधन हो गया। पाकिस्तानी नेताओं, कलाकारों, क्रिक्रेटरों और पत्रकारों ने मंगेशकर के निधन पर शोक प्रकट करते हुए इसे ‘संगीत की दुनिया के लिए सबसे अंधकारमय दिवस’ बताया।
हमारे दिलों में हमेशा रहेंगीः PTI सांसद अली जरदार : पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सीनेटर (सांसद) अली जरदार ने कहा, ‘‘महाद्वीप की स्वरकोकिला लता मंगेशकर सुंदर मधुर आवाज की धनी थीं जो हर संगीत प्रेमी के जीवन का हिस्सा थी। उनकी आत्मा को शांति मिले। वह हमारे दिलों में हमेशा रहेंगी और दुनियाभर में भावी पीढ़ियों को अथाह खुशी देती रहेंगी।” विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सीनेटर शीरी रहमान ने कहा कि मंगेशकर सिनेमा का एक युग थीं।
उन्होंने कहा, ‘‘ उनके निधन की खबर से दुख हुआ। उन्होंने इतने सारे गाने गये कि उनमें से किन्हीं पांच का चुनाव कर पाना असंभव है, सबसे पसंदीदा है: आज फिर जीने की तमन्ना है,।” विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज (PML-N) की सांसद हीना परवेज बट ने कहा , ‘‘ महान गायिका लता मंगेशकर हमारे दिलों में सदैव रहेंगी। दुनियाभर में उनके प्रशंसकों को मेरी संवेदना है। हम उनके गाने सुनकर बड़े हुए हैं। उनकी सुंदर आवाज हमेशा जीवित रहेगी।”
संगीत की दुनिया ने एक महान गायिका को खो दियाः शहबाज शऱीफ : पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने ट्वीट किया, ‘‘ लता मंगेशकर के गुजर जाने से संगीत की दुनिया ने एक महान गायिका को खो दिया है जिन्होंने अपने मधुर स्वर से पीढ़ियों को मुग्ध कर दिया। मेरी पीढ़ी के लोग उनके सुंदर गाने सुनकर बड़े हुए हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।” पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के संरक्षक और सत्तारूढ़ पीटीआई के नेता रमेश कुमार वंकवानी ने यह कहते हुए मंगेशकर के निधन पर शोक प्रकट किया कि गायिका ने लंबे समय तक महाद्वीप के लोगों के दिलों पर राज किया और दुनिया में जो व्यक्ति उर्दू/हिंदी समझता है, वह दुखी है।
नेपाल की राष्ट्रपति का संदेश : नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा है- ढेरों नेपाली गीतों को अपनी सुमधुर आवाज़ से सजाने वाली भारत की प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर के निधन की ख़बर से दुखी हूँ। असाधारण प्रतिभा की धनी दिवंगत लता मंगेशकर को भावपूर्ण श्रद्धांजलि।
जर्मन राजदूत की श्रद्धांजलि : भारत और भूटान में जर्मनी के राजदूत वॉल्टर जे. लिंडनर लिखते हैं, “मेरी आवाज़ ही, पहचान है…गर याद रहे.. गायिका और संगीत की प्रतिभा का 92 साल में की उम्र में निधन हो गया। सात दशकों तक संगीत की संस्थारूपी महान गायिका, अनमोल आवाज़. बेहद दुखद ख़बर…उनकी विरासत हमेशा ज़िंदा रहेगी..”
कई पीढ़ियां महान गायिका के गाने सुनकर बड़ी हुईंः अफरसियाब : आवामी नेशनल पार्टी के अफरसियाब ने कहा, ‘‘ न केवल हिंदी और उर्दू भाषी लोग, बल्कि दक्षिण एशियाइयों की कई पीढ़ियां महान गायिका के गाने सुनकर बड़ी हुई हैं। वह नहीं रहीं लेकिन वह अपने गानों में हमेशा रहेंगी। दिवंगत आत्मा को शांति मिले।” एक भारतीय फिल्म में अभिनय कर चुके फिल्म और टीवी स्टार इमरान अब्बास ने उनके निधन को संगीत की दुनिया में सबसे अंधकारमय दिन बताया। हास्य अभिनेता सुहैल अहमद ने कहा , ‘‘ वह महान गायिका थीं और उनके गाने हमारे दिलों में गूंजते हैं।” पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर रमीज रजा ने कहा, ‘‘ लता मंगेशकर शिष्टता, नम्रता और सादगी एवं महानता की भंडार थी , इसलिए सभी के लिए प्रेरणा थीं।
फवाद चौधरी ने बीजिंग से किया ट्वीट : पाक के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट किया, ”लता मंगेशकर के निधन से संगीत के एक युग का अंत हो गया। लता ने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया और उनकी आवाज का जादू हमेशा बरकार रहेगा।”उन्होंने बीजिंग से उर्दू में यह ट्वीट किया जहां वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा बनकर गए हैं। चौधरी ने लिखा, ”जहां भी उर्दू बोली और समझी जाती है, वहां लता मंगेशकर को अलविदा कहने वालों का हुजूम है।” उन्होंने अंग्रेजी में भी अलग से ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘‘ महान गायिका नहीं रहीं। लता मंगेशकर मधुर आवाज की रानी थीं जिन्होंने दशकों तक संगीत की दुनिया पर राज किया। वह संगीत की बेताज रानी थीं। उनकी आवाज आने वाले दिनों में लोगों के दिलों पर राज करती रहेगी।”
लंदन में प्रस्तुति देने वाली पहली भारतीय कलाकार थीं लता मंगेशकर : भारत की स्वर कोकिला के रूप में जानी जाने वाली गायिका लता मंगेशकर को लंदन के प्रतिष्ठित रॉयल अल्बर्ट हॉल में लाइव प्रस्तुति देने वाली पहली भारतीय कलाकार होने का गौरव प्राप्त है। लता (92) का रविवार को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने 1974 में अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी शुरुआत के लिए ब्रिटेन के रॉयल अल्बर्ट हॉल को चुना था, जहां उन्होंने दर्शकों से खचाखच भरे हॉल में अपने कुछ सबसे पसंदीदा गीतों को प्रस्तुत किया था। उन्होंने हिंदी में अपने संक्षिप्त भाषण में कहा था, ”यह भारत से बाहर मेरा पहला संगीत कार्यक्रम है। मैं काफी नर्वस थी, लेकिन गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए मैं आभारी हूं।”
कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बॉलीवुड के अपने समकालीनों जैसे किशोर कुमार व हेमंत कुमार के साथ काम करने व एस.डी. बर्मन और नौशाद के साथ प्रस्तुति देने के अनुभव दर्शकों के साथ साझा करते हुए उन्हें खूब हंसाया था। यह संगीत कार्यक्रम अभिनेता दिलीप कुमार की तरफ से आयोजित किया गया था, जिन्हें लता यूसुफ भाई बुलाती थीं। कुमार ने कार्यक्रम के दौरान लता मंगेशकर का उर्दू में परिचय कराते हुए कहा था, ”जैसे फूलों की कोई तय सुगंध नहीं होती, जैसे बहते पानी या हवा की कोई सीमा नहीं होती, और जैसे सूर्य की किरणों का कोई धार्मिक विभाजन नहीं होता, वैसा ही प्राकृतिक चमत्कार लता मंगेशकर की आवाज है।” मंगेशकर का परिचय होने बाद पूरा हॉल उनके स्वागत में तालियों की आवाज से गूंज उठा था। इस लाइव शो की रिकॉर्डिंग की 1,33, 000 से अधिक प्रतियां बिकी थीं।

Related posts

मशहूर सिंगर और कंपोजर बप्पी लाहिरी का निधन

Pradesh Samwad Team

पक्‍की खबर! विकी कौशल और कटरीना कैफ की नहीं हुई सगाई, फैंस ने यूं दी मजेदार बधाई

Pradesh Samwad Team

The Kashmir Files के लिए आर. माधवन ने कही दिल की बात

Pradesh Samwad Team