19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशमध्य प्रदेश

टी-20 विश्व कप मैच : पाक समर्थित टिप्पणी करने वाला व्यक्ति राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार


मध्य प्रदेश की सतना जिला पुलिस ने टी-20 क्रिकेट विश्व कप के मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत के बाद कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थित टिप्पणी करने वाले 23 वर्षीय युवक को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया है।
आधी रात को सीएम की शपथ, पटवारी बने डेप्युटी कलेक्टर, साल भर तक स्टेशन पर फाइलें… एमपी के स्थापना दिवस पर अनसुने किस्से
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के सतना जिला सचिव अनुराग मिश्रा व अन्य की शिकायत के बाद मैहर थाने में रविवार की रात इस युवक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।
मैहर के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस हिमाली सोनी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को फोन पर बताया, ‘‘शिकायत के बाद 23 वर्षीय मोहम्मद फारूक पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (राजद्रोह), 153-बी, 504 और 505 में मामला दर्ज किया गया है।’’
उन्होंने कहा कि गिरफ्तार करने के बाद फारूक को सोमवार को स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
प्राथमिकी के मुताबिक, फारूक ने 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गये टी-20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान की जीत के बाद साहिल खान नाम के एक अन्य फेसबुक उपयोगकर्ता की टाइमलाइन पर कथित तौर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ और ‘बाबर आजम जिंदाबाद’ टिप्पणी पोस्ट की थी।
प्राथमिकी में शिकायत का हवाला देते हुए कहा गया है, ‘‘फारूक की टिप्पणी खान द्वारा अपने फेसबुक पोस्ट में किए गये उस पोस्ट के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि ‘भले ही पाकिस्तान ने मैच जीत लिया हो, भारत ने हमारा दिल जीत लिया है’। इस पोस्ट में दोनों टीमों के कप्तानों की तस्वीर भी हैं।’’
प्राथमिकी में कहा गया है कि शिकायतकर्ताओं के मुताबिक, भारत की हार के बाद पड़ोसी देश के पक्ष में फारूक द्वारा डाला गया पोस्ट देशभक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचाता है और राजद्रोह की श्रेणी में आता है।
पिछले एक हफ्ते में इसी तरह के आरोप में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया या हिरासत में लिया गया।
गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था।

Related posts

इंदौर में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की दस्तक, दो मामले मिले

Pradesh Samwad Team

प्रह्लाद पटेल का शिव’राज ‘ पर कटाक्ष, अपना ही अध्यादेश वापस लेना… कहां हो गई बीजेपी से चूक

Pradesh Samwad Team

शिवराज सिंह चौहान बोले, कल्याण सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए अपनी सरकार बलिदान कर दी

Pradesh Samwad Team