19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

जो बाइडन और शी जिनपिंग सोमवार को करेंगे डिजिटल शिखर वार्ता, क्या होगा अमेरिका और चीन के संबंधों का भविष्य?


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच सोमवार शाम को बहुप्रतीक्षित डिजिटल शिखर वार्ता होगी। दोनों पक्ष अमेरिका-चीन संबंधों में आए तनाव को कम करने के इच्छुक दिख रहे हैं। वाइट हाउस दोनों नेताओं के बीच होने वाले इस वीडियो कॉल को लेकर बहुत अधिक उम्मीदें नहीं लगा रहा है। बाइडन इस दौरान इस बात पर जोर दे सकते हैं कि अमेरिका और चीन को दोनों देशों के बीच जटिल संबंधों में संघर्ष के क्षेत्रों को रोकने की आवश्यकता है।
वाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि बैठक से कोई बड़ी घोषणा होने की उम्मीद नहीं है। वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शिखर बैठक के समय की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा कि दोनों नेता अमेरिका और चीन के बीच प्रतिस्पर्धा का जिम्मेदारी से प्रबंधन करने के तरीकों के साथ ही एक साथ काम करने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।
तीसरी बार होगी मुलाकात : उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन अमेरिका के इरादों और प्राथमिकताओं को स्पष्ट करेंगे तथा हमारी चिंताओं को भी स्पष्ट करेंगे। फरवरी के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात होगी। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका और चीन ने इस सप्ताह ग्लासगो, स्कॉटलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता में अपने सहयोग को बढ़ाने और जलवायु-हानिकारक उत्सर्जन पर लगाम लगाने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने का संकल्प लिया था।
चीन को अमेरिका से है उम्मीदें : चीन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के बीच पहली डिजिटल शिखर वार्ता के लिए वह अमेरिका के साथ करीबी संपर्क में है। उम्मीद जताई कि वाशिंगटन द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर वापस लाने के लिए काम करेगा। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि वे इस वर्ष के अंत से पहले बाइडन और शी के बीच डिजिटल बैठक के लिए चीन के साथ संभावित समझौते पर पहुंच गए हैं।

Related posts

चीनियों की हत्‍या पर ड्रैगन ने बाजवा को लगाई झाड़, अमेरिका के साथ रिश्‍तों पर फंसा पाकिस्‍तान

Pradesh Samwad Team

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों के बाद चोरों के निशाने पर हिंदू मंदिर, गहनों और कैश पर हाथ साफ किया

Pradesh Samwad Team

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला ने रचाई शादी

Pradesh Samwad Team