19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

जेलेंस्की ने दी चेतावनी : ‘रूस का यूक्रेन के 20 फीसदी हिस्से पर कब्जा, पुतिन युद्ध जीते तो पूरे यूरोप के लिए खतरा’


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन में युद्ध जीत जाता है तो यूरोप में ‘‘सभी के लिए खराब समय आ जाएगा।’’ जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को वीडियो लिंक के माध्यम से लक्जमबर्ग में संसद को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यदि हम यह युद्ध जीतते हैं, तो सभी यूरोपीय देश पूरी स्वतंत्रता के साथ रह पायेंगे।’’
उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘लेकिन यह व्यक्ति यूक्रेन और यूरोप में हर प्रकार की स्वतंत्रता को नष्ट करना चाहता है, और अगर युद्ध में इसकी जीत होती है तो महाद्वीप में सभी के लिए खराब समय आ जायेगा।’’ उन्होंने कहा कि रूस वर्तमान में यूक्रेन के लगभग 20 प्रतिशत क्षेत्र को नियंत्रित करता है, जो कि बेल्जियम, नीदरलैंड और लक्जमबर्ग से बड़ा क्षेत्र है और युद्ध के 99 दिनों में हजारों की संख्या में लोग मारे गए हैं।
हर रोज मर रहे 100 सैनिक : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बुधवार को एक इंटरव्यू में कहा कि हर रोज 60-100 यूक्रेनी सैनिक मर रहे हैं और लगभग 500 घायल हो रहे हैं। यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में स्थिति बेहद कठिन है। हालांकि उन्होंने कहा कि रूस को भी भारी नुकसान हो रहा है।

Related posts

Pradesh Samwad Team

‘हिरासत में हो सकती है हत्या’, यासीन मलिक की सजा पर बिलावल भुट्टो ने UN महासचिव को लिखा पत्र

Pradesh Samwad Team

रूसी रॉकेट हमले में यूक्रेन की मशहूर एक्‍ट्रेस की मौत

Pradesh Samwad Team