27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

ऑस्ट्रेलिया की एकतरफा जीत, इंग्लैंड को नौ विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की लीड


कप्तान जो रूट की रेकॉर्ड पारी और डेविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट की साझेदारी (159) भी इंग्लैंड की हार नहीं टाल पाई। ऐतिहासिक एशेज सीरीज का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट से अपने नाम कर लिया। मैच का नतीजा चौथे दिन के दूसरे सेशन में ही आ गया। ऑस्ट्रेलिया के सामने सिर्फ 20 रन का लक्ष्य था, जिसे हासिल करने में उसे कोई दिक्कत नहीं हुई।
सीरीज का अगला मुकाबला पिंक बॉल डे-नाइट टेस्ट : ऑस्ट्रेलियाई का एकमात्र विकेट एलेक्स कैरी के रूप में गिरा, जो रॉबिन्सन का शिकार बने। पांच टेस्ट मैच की सीरीज का अगला मुकाबला 16 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा। यह डे-नाइट टेस्ट मैच होने वाला है, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा। अपने दो सीनियर पेसर जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के बिना उतरा इंग्लैंड अगले टेस्ट में दमदार वापसी चाहेगा।
गेंदबाजों ने रखी जीत की नींव : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी इंग्लिश टीम सिर्फ 147 रन पर सिमट गई थी। कप्तान पैट कमिंस ने पांच विकेट झटके थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। ट्रेविस हेड ने 148 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली, जिससे कंगारुओं ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की। अब दबाव इंग्लैंड पर था। शुरुआत भी खराब रही। 61 रन पर उसके दो विकेट गिर गए। यहां से रूट और मलान ने टीम को संभाला और तीसरे दिन का खेल खत्म होते-होते ऑस्ट्रेलिया की लीड सिर्फ 58 रन पर समेट दी।
चौथे दिन फिर पलटा मैच : तीसरे दिन का खेल खत्म होते-होते यह लग गया था कि इंग्लैंड मैच में वापसी कर रहा है। रूट-मलान खूंटा गड़ा चुके थे। स्टंप्स के समय वह 158 गेंदों पर 86 रन बनाकर खेल रहे थे, जिसमें 10 चौके शामिल हैं। मलान ने 177 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाए थे और उन्होंने भी 10 चौके लगाए थे। रूट ने इंग्लैंड की तरफ से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का नया रेकॉर्ड बनाया। मगर चौथे दिन डाविड मलान (82) जल्द ही आउट हो गए। वह स्पिनर नाथन लियोन का 400वां शिकार हुए। यही विकेट मैच का टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ। दो ओवर बाद जो रूट (89) भी चलते बने। बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर, क्रिस वोक्स सारे दिग्गज पहली पारी की तरह फिर फेल साबित हुए।
लियोन 400 विकेट लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई : मैच शुरू होने से पहले नाथन लियोन इस उपलब्धि से सिर्फ एक विकेट दूर थे, लगा रहा था कि पहली पारी में ही कारनाम कर जाएंगे, लेकिन लंबा इंतजार खेल के चौथे दिन हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन छह गेंदबाजों का उपयोग किया, लेकिन कोई भी खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया, लियोन उनमें से एक थे। दूसरी पारी में वह इंग्लैंड पर कहर बनकर टूटे। कप्तान ने सबसे ज्यादा 34 ओवर फेंकवाए, लियोन ने चार विकेट चटकाए। वह 400 विकेट लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई और दुनिया के 17वें गेंदबाज बने।

Related posts

जो रूट का बैक टू बैक शतक, गैरी सोबर्स का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

Pradesh Samwad Team

खेलो इंडिया यूथ गेम्स बेंगलुरु में आरएनटीयू के मोहित ने जीता ब्रांज

Pradesh Samwad Team

बालिका हाँकी प्रशिक्षण- ग्वालियर हेतु हाँकी फीडर सेंटर मंडीदीप रायसेन की 2 खिलाड़ियों पूजा व शिवानी का चयन

Pradesh Samwad Team