27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेशविडियो

इजरायल ने दागा दुनिया का पहला आयरन बीम लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम

आयरन डोम से लेकर घातक ड्रोन तक बनाने वाले इजरायल ने दुनिया में पहली बार लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का नाम ‘आयरन बीम’ दिया गया है। इस लेजर आधारित मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम ने मोर्टार, रॉकेट और एंटी टैंक मिसाइलों को अपने एक ही वार में ही तबाह कर दिया। इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने बताया कि इसमें सबसे अच्‍छी बात यह रही है कि इसके एक वार में खर्च केवल 267 रुपये ही आएगा। उन्‍होंने कहा कि यह आपको कपोल कल्‍पना लगे लेकिन यह हकीकत बन चुका है। इजरायल ने अपने लेजर डिफेंस सिस्‍टम के हमले का वीडियो भी जारी किया है।
इजरायल हमास के रॉकेट हमलों को रोकने के लिए कई वर्षों से अपने काफी महंगे आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की जगह पर इस लेजर वेपन को बनाने का प्रयास कर रहा था। अब उसे इस हथियार को बनाने में सफलता मिल गई है। आयरन डोम की जगह लेने वाले इस आयरन बीम डिफेंस सिस्‍टम को देश के हवाई रक्षा कवच को मजबूत करने के लिए बनाया गया है। अभी इजरायल ने अपने इस लेजर हथियार के प्रभाव के बारे में बहुत कम सूचना दुनिया को दी है। माना जा रहा है कि इस लेजर वेपन को जमीन, हवा और समुद्र में तैनात किया जा सकेगा।
ईरान और हमास जैसे दुश्‍मनों को इजरायल ने सख्‍त संदेश दिया : इजरायल का लक्ष्‍य है कि इजरायल की सीमा पर लेजर हथियारों को अगले एक दशक में तैनात किया जाए ताकि देश की हवाई हमलों से सुरक्षा की जा सके। माना जा रहा है कि इजरायल ने गुरुवार को की गई इस घोषणा के जरिए अपने चिर प्रतिद्वंदी ईरान और हमास जैसे अन्‍य दुश्‍मनों को सख्‍त संदेश दिया है। बताया जा रहा है कि इस टेस्‍ट को पिछले महीने नेगेव रेगिस्‍तान में अंजाम दिया गया था। नेफ्ताली बेनेट ने इजरायल और गाजा के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध की वर्षगांठ पर इस परीक्षण का ऐलान किया। इस युद्ध में उग्रवादी गुट हमास ने इजरायल पर 4 हजार से ज्‍यादा रॉकेट दागे थे।
इजरायल के लिए आयरन डोम से सस्‍ता है आयरन बीम : इजरायल का कहना है कि उसका आयरन डोम सिस्‍टम बहुत सफल रहा और उसने 90 प्रतिशत रॉकेट हमलों को तबाह कर दिया। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि यह सिस्‍टम बहुत महंगा है। प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा था कि गाजा से कोई मात्र कुछ डॉलर के रॉकेट दाग सकता है और हमें उसे आयरन डोम से तबाह करने के लिए हमें हजारों डॉलर खर्च करने पड़ते हैं। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी करके दिखाया कि नए सिस्‍टम ने सफलतापूर्वक रॉकेट, मोर्टार और ड्रोन को तबाह कर दिया। हालांकि इस वीडियो को काफी एडिट किया गया है और उसमें दिखाया गया है कि एक लेजर बीम जमीन पर तैनात सिस्‍टम से निकल रही है और उसने हवा में अपने लक्ष्‍य को नष्‍ट कर दिया।
इजरायल ने टैंकों को भी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस किया : इससे पहले बेनेट ने कहा था कि इजरायल एक साल के अंदर ही इस हथियार का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देंगे। इजरायल ने पहले ही कई तरह के सिस्‍टम बनाए हैं ताकि लंबी दूरी की मिसाइलों से लेकर रॉकेट तक को बीच रास्‍ते में ही तबाह किया जा सके। यही नहीं इजरायल ने अपने टैंकों को भी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस किया है। इजरायल का इन दिनों ईरान के परमाणु डील को लेकर तनाव बढ़ा हुआ है।

Related posts

गृह मंत्रालय ने गोरखा प्रतिनिधियों से की बातचीत

Pradesh Samwad Team

भारत ही नहीं, अमेरिका में भी लोगों की घुसपैठ करवा रहे पाकिस्तानी, तस्कर पर 7.5 करोड़ का इनाम

Pradesh Samwad Team

पुतिन ने अमेरिका को दी चेतावनी :रूस पर एक भी मिसाइल गिरी तो खैर नहीं

Pradesh Samwad Team