27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

कभी नहीं फटेंगे होंठ और रहेंगे मुलायम


सर्दियों में होंठों का सूखना और फटना बहुत आम समस्या है। होठों की त्वचा बहुत पतली और सेंसटिव होती है इसलिए वो ठंड में ड्राई हो जाती है। कुछ लड़कियों को तो फटे होंठों के साथ खून निकलने की भी दिक्कत होती है, जिसके कारण काफी दर्द होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी होंठों को मुलायम व गुलाबी रख सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में कैसे करें होंठों की केयर…
सर्दियों में होंठ रूखे क्यों दिखते हैं? : दरअसल, होठों की त्वचा अधिक सेंसटिव होती है, जो ठंडी हवाओं के संपर्क में आने के बाद नमी खो देती है और रूखे दिखने लगते हैं। वहीं, डिहाइड्रेशन व शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण भी होंठ जल्दी ड्राई हो जाते हैं और फटने लगते हैं।
सर्दियों में ऐसे होंठों की देखभाल : खान-पान का ध्यान रखें – डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन ए और बी रिच फूड लें। इसके लिए हरी सब्जियां, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और जूस आदि लेते रहें, जिससे होंठ हाइड्रेट रहेंगे और फटेंगे नहीं।
गुलाब की पंखुड़ियां : देसी गुलाब की पत्तियों को पीस लें। इसके रस को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। इसे नियमित होंठ पर सोने से मले। इससे होंठ फटेंगे नहीं और मुलावय व गुलाबी भी होंगे।
होंठों के लिए घरेलू नुस्खे : सोने से पहले होंठों पर क्रीम, मलाई, मक्खन या देसी घी लगाएं। इससे होठ मुलायम बने रहेंगे। इसके अलावा पेट्रोलियम जेली या एंटीसेप्टिक क्रीम लगाकर सोने से भी होंठ फटेंगे नहीं।
खूब पीना जरूरी : डिहाइड्रेशन ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप भरपूर पानी पीएं। इसके साथ ही ग्रीन टी, जूस, सूप आदि लेते रहें, ताकि होंठों की त्वचा हाइड्रेट रहे।
अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाएं : होठों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आसान हैक है कि रात में एक अच्छी गुणवत्ता वाला बाम लगाएं। होंठों के लिए ऐसे बाम चुनें जो पैराबेन और अल्कोहल मुक्त हो।
नींबू और बादाम तेल : नींबू और बादाम के तेल का मिश्रण होंठों को हाइड्रेशन और नमी देता है। इसके लिए बादाम तेल के 2 बड़े चम्मच में नींबू की 2-3 बूंदें डालकर 5-10 मिनट तक होंठों पर लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।
शहद और चीनी : शहद और चीनी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो होंठों को नमीयुक्त रखने के साथ एक्सफोलिएट भी करते हैं। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर होंठों पर 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद शहद लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें।

Related posts

आपके गुस्से से बिगड़ रहा है रिश्ता

Pradesh Samwad Team

बच्चे के डेवलपमेंट को देखना हर पेरेंट्स को ख़ुशी देता है

Pradesh Samwad Team

क्या आप दूसरे बच्चे की योजना बना रहे हैं? यह कुछ लोगों के लिए आसान हो सकता है लेकिन इस बार कुछ और नई जिम्मेदारियां होंगी।

Pradesh Samwad Team