29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

‘यूक्रेन पर रूस किसी भी दिन हमला कर सकता है’, अमेरिका की चिंता, दूसरी बार चेतावनी

यूक्रेन संकट पर अमेरिका ने दूसरी बार चेतावनी दी है। राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन को लगता है कि रूस किसी भी दिन युद्ध का ऐलान कर सकता है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि रूस को इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।
विलमिंगटन, अमेरिका : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि रूस यूक्रेन पर ‘किसी भी दिन’ हमला कर सकता है। संघर्ष की शुरुआत हुई तो मानवता को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार की ये दूसरी चेतावनी है। इसके पहले अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की थी कि रूस ने महीने के मध्य तक अपनी मंशा के अनुरूप कम से कम 70 फीसदी सैन्य साजोसामान एकत्र कर लिया था।
अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक इसका मकसद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ हमला करने का विकल्प मुहैया कराना है। सुलिवन ने कहा, ‘अगर युद्ध छिड़ता है, तो यूक्रेन को बड़ी मानवीय कीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन अपनी तैयारियों और प्रतिक्रिया के आधार पर हमारा विश्वास है कि रूस को भी इसके लिए रणनीतिक कीमत चुकानी पड़ेगी।’
जो बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सीधे तौर पर उन खबरों का जिक्र नहीं किया जिसके मुताबिक व्हाइट हाउस ने सांसदों को जानकारी दी है कि रूस आक्रमण करके कीव पर त्वरित कब्जा कर सकता है जिसमें 50,000 लोग हताहत हो सकते हैं।
सुलिवन ने कहा कि अब भी एक राजनयिक समाधान संभव है। प्रशासन ने हाल के दिनों में चेतावनी दी थी कि रूस तेजी से यूक्रेन के क्षेत्र पर आक्रमण करने का इरादा रखता है।
बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि खुफिया जानकारी के मुताबिक क्रेमलिन ने यूक्रेन के सुरक्षा बलों द्वारा हमला करने की कहानी गढ़ने के लिए एक विस्तृत साजिश पर काम किया था, ताकि रूस को अपने पड़ोसी के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का बहाना मिल सके।

Related posts

आखिर ब्रिटिश क्वीन के शिंकजे से आजाद हुआ बारबाडोस द्वीप, पूरी तरह बना गणतंत्र

Pradesh Samwad Team

पाकिस्तान ने चीन के आगे फिर टेके घुटने, लोकतंत्र पर अमेरिकी शिखर सम्मेलन से किया किनारा

Pradesh Samwad Team

ब्रिटेन ने लंदन में रूस के मालिकाना हक वाला सुपरयॉट जब्त किया

Pradesh Samwad Team