28.1 C
Madhya Pradesh
October 18, 2024
Pradesh Samwad
ज़रा हटके

कूड़े में फेंका 15 करोड़ रुपए का ‘बेकार’ चमकता पत्थर, जांच में निकला 34 कैरेट का दुर्लभ हीरा


कभी-कभी ‘कोयले की खान’ में हीरा मिलने की कहावत सच साबित हो जाती है। ऐसा ही हुआ एक महिला के साथ जिसने 34 कैरेट के एक दुर्लभ हीरे को ड्रेस का टूटा हिस्सा समझकर कूड़े में फेंक दिया था। बाद में इस हीरे की कीमत 2 मिलियन डॉलर से भी अधिक निकली। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हीरे का आकार किसी सिक्के जितना बड़ा था जो 70 के दशक में उत्तरी ब्रिटेन की रहने वाली महिला का है।
नाम न उजागर करने की शर्त पर हीरे की मालकिन ने कहा कि उसे याद नहीं कि उसने इसे कहां से खरीदा था। लेकिन उसका मानना है कि यह उसे किसी मार्केट से मिला था। अपने नॉर्थम्बरलैंड स्थित घर की सफाई करते समय महिला ने हीरे को कूड़े में फेंक दिया था। जिसके बाद पड़ोसी ने उसे इसकी कीमत पता करने का सुझाव दिया। ऑक्शनर मार्क लेन ने बताया कि महिला एक बैग में इसे लेकर आई थी क्योंकि उसे दूसरे भी कई काम थे।
कई दिनों तक नहीं की जांच : उन्होंने बताया कि यह हीरा महिला के दूसरे गहनों के साथ एक बॉक्स में मौजूद था जिनकी कीमत बेहद साधारण थी। लेन ने सोचा यह पत्थर क्यूबिक ज़िरकोनिया होगा जिसकी कीमत लगभग 2700 डॉलर होगी। यहां तक कि यह हीरा जांच से पहले उनकी टेबल पर कई दिनों तक बेहद लापरवाही से रखा रहा। हीरे को जांच के लिए बेल्जियम के एंटवर्प में एचआरडी डायमंड ग्रेडिंग लेबोरेटरी के विशेषज्ञों के पास भेजा गया।
30 नवंबर को की जाएगी नीलामी : विशेषज्ञों ने पुष्टि करते हुए बताया कि यह वास्तव में 34.19 कैरेट का एच वीएस1 हीरा है, जिसकी कीमत 2.7 मिलियन डॉलर है। इसके बाद यह हीरा साधारण गहनों के उस डिब्बे में वापस नहीं गया। लेन ने इसे ‘द सीक्रेट स्टोन’ नाम दिया है जिसकी नीलामी 30 नवंबर को की जाएगी। नीलामी घर के अनुसार इसे 2.2 मिलियन डॉलर से 2.7 मिलियन डॉलर के बीच बेचे जाने की उम्मीद है।

Related posts

‘हमें अपने बिस्कुट नहीं बेचती है, पारले जी’, कंपनी के खिलाफ सीसीआई में शिकायत

Pradesh Samwad Team

मां को लेने एयरपोर्ट गया था बेटा, लेकिन चप्पलों से हुआ उसका स्वागत!

Pradesh Samwad Team

6 शेरनियों के पीछे-पीछे चल रही थी महिला, फिर पकड़ ली एक की पूंछ

Pradesh Samwad Team