29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

आयरलैंड दौरे के लिए हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया की कप्तानी

आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा हो गई है। टीम की कमान आईपीएल 2022 के चैंपियन कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को मिली है। वहीं टीम में अनुभवी सूर्यकुमार यादव की भी वापसी हुई है। चोट की वजह से सूर्या को आईपीएल के बीच में ही हटना पड़ा था। वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं हैं।
राहुल त्रिपाठी को मौका : भारतीय टीम में युवा बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) को पहली बार मौका मिला है। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार कमाल का खेल दिखा रहा त्रिपाठी को दक्षिण अफ्रीका सीरीज में ही मौका मिलने की बात हो रही थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनपर भरोसा नहीं दिखाया। आईपीएल 2022 में राहुल त्रिपाठी के बल्ले से 158 की स्ट्राइक रेट से 413 रन निकले थे। उनके अलावा टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की भी वापसी हुई है। उनकी कप्तानी में राजस्थान लीग के फाइनल तक पहुंची थी।
भुवी को उपकप्तानी : तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की उपकप्तानी मिली है। टीम के गेंदबाजी अटैक में कोई बदलाव नहीं है। दक्षिण अफ्रीका सीरीज में टीम में शामिल किए गए उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह भी आयरलैंड दौरे पर नजर आएंगे। स्पिन की कमान युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के अलावा रवि बिश्नोई के हाथों में होगी।
कब है सीरीज? : भारत और आयरलैंड के बीच 26 और 28 जून को दो टी20 मैच खेले जाएंगे। इस दौरान भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी इंग्लैंड में होंगे। 1 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाड़ी टीम को टेस्ट मैच खेलना है। उससे पहले अभ्यास मैच भी होंगे। इसी वजह से इस टीम में ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर भी शामिल नहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद ये सीधा इंग्लैंड पहुंचेंगे।
इस प्रकार है टीम : हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Related posts

डॉ. एस एम खान अंडर -18 (बालक वर्ग )क्रिकेट प्रतियोगिता हेतु भोपाल संभाग टीम घोषित, भोपाल टीम की कमान मीत त्रिपाठी को

Pradesh Samwad Team

श्रीलंका को लगा दोहरा झटका, चोटिल होकर विश्व कप से बाहर हुआ यह स्टार

Pradesh Samwad Team

23 rd मानव चोपड़ा मेमोरियल अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट (एम एस ट्रॉफी) : रोमांचक मैच में उदय गुप्ता क्रिकेट अकादमी ने के जी कोल्ट्स क्रिकेट अकादमी को 4 रन से हराया

Pradesh Samwad Team