28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

बिना कपड़ों में सोने से बूस्ट होती है मेल फर्टिलिटी और नहीं बढ़ता मोटापा, वैज्ञानिकों ने बताए कई फायदे

सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन बिना कपड़ों के सोना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बिस्तर पर आरामदायक और ढीले-ढाले कपड़े पहनना एक व्यवहार्य विकल्प की तरह लग सकता है। इस तरह सोने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है। नींद संबंधी विकार और तनाव का बढ़ता स्तर न केवल वयस्कों में बल्कि युवाओं में भी एक गंभीर मुद्दा बन गया है। कुछ शोधों से पता चला है कि बिना कपड़ों के सोने से लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और एक स्वस्थ जीवन शैली सुनिश्चित हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।
​नींद की गुणवत्ता में सुधार और कम होता तनाव : बिना कपड़ों के सोने से तनाव का स्तर कम होता है। अध्ययनों में पाया गया है कि इस अवस्था में सोने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है, जो बदले में दिमाग से टॉक्सिन प्रोटीन को बाहर निकालता है। इस तरह से सोने से शरीर में तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है, जो स्वस्थ मन और शरीर को सुनिश्चित करता है।
इसके अलावा सोते समय आप अपने दिमाग को शांत करने के लिए सांस लेने वाले योग और मेडिटेशन को भी शामिल कर सकते हैं, जो आपकी नसों को शांत करने में अद्भुत काम कर सकता है।
​त्वचा को अधिक चमकदार बनाता है : पर्याप्त नींद एक स्वस्थ चमकदार दिखने वाली त्वचा प्रदान करती है। पूरे दिन की गतिविधि के बाद आपके शरीर की तरह, आपकी त्वचा को भी आराम और कायाकल्प करने की आवश्यकता होती है। जब आप सोते हैं तो आपकी त्वचा रिलेक्सिंग मोड में होती है। बिना कपड़ों के सोने से नींद अच्छी आती है जिससे आपकी तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय देता है।
शोध के अनुसार, आपको अपनी त्वचा की नियमित देखभाल करने को डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए। आप सुनिश्चित करें कि त्वचा की अशुद्धियों को दूर किए बिना बिस्तर पर नहीं जाएं। आपको अपनी त्वचा को नियमित रूप से हाइड्रेट रखना चाहिए।
​मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस में मददगार : जैसा कि जानकार मानते हैं कि खराब नींद और तनाव से वजन बढ़ सकता है। जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसका शरीर और अधिवृक्क ग्रंथियां (adrenal glands) एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल (cortisol) को रिलीज करता है, जिससे ग्लूकोज को ब्लडस्ट्रीम में बदलता है और इससे अक्सर वजन बढ़ जाता है। वहीं, शोधों में पता चला है कि बिना कपड़ों के या बहुत कम कपड़ों में सोने वाले लोग तनावमुक्त होते हैं और उनका वजन भी नहीं बढ़ता है। साथ ही ऐसी अवस्था में सोने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।
वैक्‍सीन के दोनों डोज लेने के बाद भी ऐसे लोगों पर मंडराता रहेगा हमेशा खतरा, जानें सभी सवालों के जवाब
​पुरुषों में बढ़ती है शुक्राणुओं की संख्या
पुरुष अंडकोश (male scrotum) जो कि टेस्टिकल्स को होल्ड करता है और उसे हमेशा अच्छे से कार्य करने के लिए एक शांत- आरामदायक वातावरण की आवश्यकता होती है। यह देखते हुए कि टाइट-फिटिंग अंडरवियर उच्च तापमान पैदा कर सकता है, लिहाजा इसलिए बिना कपड़ों के सोना सही विकल्प है। ऐसी अवस्था उनके निजी अंगों को स्वस्थ कामकाज की सुविधा प्रदान करती है और पुरुष प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाती है। नग्न अवस्था में सोने से पुरुषों में स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है।
​बढ़ता है कॉन्फिडेंट और रेस्पेक्ट
बिना कपड़ों के सोने से आप अपने शरीर से अच्छा संबंध बना पाते हैं और उसे सही से पहचानने का अवसर मिलता है। अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि लंबे समय तक बिना वस्त्र के सोने वाले व्यक्ति को मानसिक अवरोधों से छुटकारा मिल सकता है और बॉडी के अवास्तविक मानकों (overcome unrealistic) को दूर करने में मदद मिल सकती है।

Related posts

पार्टनर से बात करते समय आप भी करते हैं फोन स्क्रॉल, तो अपने रिश्ते के लिए सीरियस नही आप

Pradesh Samwad Team

स्किनकेयर रूटीन में आज ही शामिल करें ये हर्बल प्रोडक्ट्स

Pradesh Samwad Team

मां और बच्चे के लिए है फायदेमंद स्तनपान, 1 वर्ष तक जरूर पिलाएँ अपना दूध

Pradesh Samwad Team