29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

पोम्पिओ को गिफ्ट मिली 5800 डॉलर की जापानी व्हिस्की हुई गायब, अमेरिकी विदेश विभाग खोज रहा

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को गिफ्ट में मिली 5800 डॉलर की जापानी व्हिस्की के गायब होने से अमेरिकी विदेश विभाग हैरान है। इतनी महंगी शराब के न मिलने से इसका पता लगाने के लिए एक टीम का गठन कर दिया गया है। विदेश विभाग की यह टीम शराब की खोज में मंत्रालय के चप्पे-चप्पे की तलाशी भी ले रही है। दरअसल, अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर के अंदर के तोहफे को ही रख सकते हैं। इससे ज्यादा कीमत होने पर उसे मंत्रालय में जमा करना होता है।
अमेरिकी विदेश विभाग पता लगा रहा : सीएनएन ने एक संघीय रजिस्टर में विदेश विभाग की टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग बोतल का पता लगा रहा है। दस्तावेजों में कहा गया कि जापान सरकार ने पोम्पिओ को 2019 में यह व्हिस्की तोहफे में दी थी। विभाग ने यह पता लगने पर असामान्य कदम उठाया कि व्हिस्की की बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक बीते दो दशकों में ऐसी जांचों का कोई उल्लेख नहीं मिलता है।
पोम्पियो ने शराब की बोतल मिलने से किया इनकार : अमेरिकी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के मुताबिक, विभाग इस मामले को देख रहा है और एक जांच चल रही है। यह हालांकि स्पष्ट नहीं है कि पोम्पिओ ने खुद यह व्हिस्की प्राप्त की थी या किसी कर्मी ने इसे स्वीकार किया था। पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने कभी व्हिस्की की कोई बोतल प्राप्त नही की और उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है की यह गायब है, न ही यह पता है कि तोहफे का क्या हुआ।
पोम्पियो ने अमेरिकी विदेश विभाग की आलोचना की : फॉक्स न्यूज से बात करते हुए पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा कि मुझे लगता है कि इसे कभी छुआ नहीं गया था। यह कभी मुझ तक नहीं पहुंची। मुझे कोई जानकारी नहीं है कि विदेश विभाग ने यह चीजें कैसे खो दीं, यद्यपि अपने कार्यकाल के दौरान मैंने विदेश विभाग में काफी अक्षमताएं देखी थीं। उन्होंने कहा कि अगर वह डाइट कोक की पेटी होती तो उसे पूरा गटक जाता।
390 डॉलर से ज्यादा कीमती गिफ्ट करना होता है जमा : पोम्पिओ के वकील वीलियम बुर्क ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि पूर्व विदेश मंत्री को व्हिस्की की बोतल प्राप्त करने की कोई याद नहीं है और न ही इस बात की कोई जानकारी है कि उसका क्या हुआ? अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर से कम कीमत के तोहफे रख सकते हैं। अधिकारी हालांकि इससे ज्यादा कीमत के तोहफे रखना चाहते हैं तो उन्हें उसे खरीदना होता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टिप्पणी में कहा गया कि बोतल का मूल्यांकन 5,800 अमेरिकी डॉलर किया गया था। विदेशी सरकारों और नेताओं द्वारा वरिष्ठ अमेरिकी पदाधिकारियों को दिए गए उपहारों के विदेश विभाग के वार्षिक लेखांकन में व्हिस्की की मामला सामने आया।

Related posts

X-59 QueSST सुपरसोनिक विमान की पहली झलक, NASA ने 57 सेकेंड में दिखाई बरसों की मेहनत

Pradesh Samwad Team

COP26: पेरिस समझौते का पालन करने वाला भारत अकेला देश, पीएम मोदी ने बताया ‘लक्ष्य 2070’

Pradesh Samwad Team

जर्मनी में सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी प्रदर्शनी का उद्घाटन, दुर्लभ पत्रों को किया गया प्रदर्शित

Pradesh Samwad Team