28 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

अगर आप इस डर से अपनी फर्स्ट वेडिंग एनिवर्सरी मनाने में हिचकिचाहट महसूस कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे बेस्ट टिप्स लेकर आए हैं

शादी की पहली सालगिराह हर किसी के लिए बहुत मायने रखती है और इसे सेलिब्रेट करना तो बनता है, लेकिन इसके लिए लंबा-चौड़ा खर्चा भी आपका इंतजार कर रहा होता है। अगर आप इस डर से अपनी फर्स्ट वेडिंग एनिवर्सरी मनाने में हिचकिचाहट महसूस कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे बेस्ट टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप बेहद सस्ते में बड़ी पार्टी ऑर्गेनाइज कर सकते हैं।
पहली हर चीज खास होती है और वैसे ही शादी की सालगिरह भी एक ऐसा दिन है जिसे हर कोई अपने पार्टनर के साथ सेलिब्रेट करना चाहता है। आप भी इसे दिल खोलकर इंजॉए कर सकते हैं, वो भी अपने खास दोस्तों और परिवारवालों के साथ बिल्कुल कम बजट में। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​इंविटेशन कार्ड पर न खर्च करें पैसा : आजकल ऑनलाइन आसानी से कोई भी कार्ड बनाए जा सकते हैं, जो देखने में बेहद ही सुंदर लगते हैं। ऐसे में आप कार्ड प्रिंट कराने के बजाय डिजिटली बनाने का ऑप्शन चुन सकते हैं, जिसे आप फोन पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज सकते हैं। कार्ड प्रिंट कराने में आपको लंबा-चौड़ा खर्चा झेलना पड़ सकता है, ऐसे में फोन पर इंविटेशन कार्ड भेजना एक बढ़िया च्वॉइस है, जो आपके पैसों को बचा सकता है।
​थीम पार्टी हो सकता है बढ़िया आइडिया : आजकल आपने देखा होगा कि ज्यादातर पार्टियां थीम पर बेस्ड होती हैं। ऐसे में आप अपनी पहली एनिवर्सरी में कपड़ों की ऐसी थीम रखें, जो आपके बजट में हो। जिसके लिए आप अपनी पुरानी ड्रेस से कोई नया आउटफिट बनवा सकती हैं। इससे आपकी पार्टी दोस्तों और रिश्तेदारों को पसंद भी आएगी और नई ड्रेस को खरीदने में आपका पैसा भी खर्च होने से बच जाएगा।
​होटल नहीं घर को चुने पार्टी डेस्टिनेशन : अगर आप अपनी पहली एनिवर्सरी की पार्टी किसी बड़े होटल में प्लान कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में आप घर पर ही बढ़िया डेकोरेशन करवाकर हलवाई द्वारा खाना बनवा सकते हैं। इसमें आप उस सभी व्यंजनों को रख सकते हैं, जो आपके दोस्तों और रिश्तेदारों के फेवरेट हों। घर पर खाना बनवाना आपको काफी सस्ता पड़ सकता है और आप अपने बजट के अनुसार डिशेस रख सकते हैं।
किसी दोस्त को बनाए फोटोग्राफर : ये तो जाहिर सी बात है कि आप अपनी शादी की पहली सालगिराह के हर एक मोमेंट को कैमरे में कैद करना चाहेंगे। ऐसे में किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर पर पैसा खर्च करने के बजाय आप किसी ऐसे दोस्त को पकड़ सकते हैं जिसके पास कैमरा हो और फोटोग्राफी का क्रेज हो। अगर ऐसा न पॉसिबल हो, तो आप किसी ऐसे दोस्त को भी तस्वीरें क्लिक करने के लिए मना सकते हैं, जिसे तस्वीरों को क्लिक करने का बड़ा शौक हो। ऐसे लोग फोटोज क्लिक करने में बहुत माहिर होते हैं।

Related posts

क्या पार्टनर कर रहा है आपका मानसिक शोषण

Pradesh Samwad Team

टीनएज में माँ बनने पर रहता है चिड़चिड़ापन और तनाव, कम वजनी पैदा होते हैं बच्चे

Pradesh Samwad Team

बरसात में कपड़ों से आने वाली बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

Pradesh Samwad Team