29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

ब्रिटेन बोला- हमने कानून बना दिया, प्राइवेट हो या सरकारी, नहीं बख्शेंगे, ब्रिटेन ने रूसी विमान को किया जब्त

ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटेन में रूसी विमानों के उड़ान भरने या उतरने पर प्रतिबंध को लेकर नए कानून (UK Sanctions on Russia) का ऐलान किया है। इसके तहत अगर कोई रूसी विमान ब्रिटेन की हवाई सीमा में घुसता है या उनके किसी एयरपोर्ट पर उतरता है तो उसे अपराध माना जाएगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई (Russia Ukraine War) का आदेश देने के जवाब में ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र में रूसी विमानों के उड़ान भरने और उतरने पर पहले से ही प्रतिबंध (UK Aviation Sanctions Against Russia) लागू हैं। आज ही ब्रिटेन ने रूस के एक निजी विमान को जब्त किया है। दावा किया गया है कि यह रूस के एक कारोबारी का विमान है। परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने बुधवार को बताया कि लक्जमबर्ग में पंजीकृत विमान को दक्षिण इंग्लैंड में फर्नबोरो हवाईअड्डे पर उस समय जब्त किया गया है।
रूस के प्राइवेट, सरकारी विमान भी होंगे जब्त : विस्तारित प्रतिबंध के दायरे में रूस या वहां की कंपनियों या लोगों से संबंधित विमान आएंगे और ब्रिटेन के पास रूस से संबंधित किसी भी व्यक्ति के विमान को रोककर रखने की भी शक्ति होगी। ब्रिटेन सरकार को रूसी नागरिकों और कंपनियों के विमानों को ब्रिटेन विमानन पंजी सूची से बाहर करने का भी अधिकार होगा। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रूस ने कहा कि ब्रिटेन से रूसी विमानों के परिचालन पर प्रतिबंध और उड़ान को आपराधिक श्रेणी में रखने से रूस और क्रेमलिन के करीबी लोगों को अब और अधिक आर्थिक कीमत चुकानी होगी।
ब्रिटेन बोला- हम यूक्रेन को समर्थन जारी रखेंगे : उन्होंने कहा कि हम पुतिन के अवैध आक्रमण का सामना करने के लिए कूटनीतिक, आर्थिक और रक्षात्मक रूप से यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे और अंतरराष्ट्रीय मंच पर रूस को अलग-थलग करने के लिए काम करेंगे। बुधवार को कुछ और पाबंदियों की घोषणा के तहत ब्रिटेन के विमानन या अंतरिक्ष से संबंधित वस्तुओं और प्रौद्योगिकी के रूस को निर्यात पर रोक लग जाएगी। इनमें बीमा और पुनर्बीमा जैसी सेवाएं भी शामिल हैं।
ब्रिटिश मंत्री का दावा- पुतिन नाकाम होंगे : ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स ने कहा कि पुतिन नाकाम होंगे और इसलिए हम रूसी विमानों पर प्रतिबंध लगाने वाले शुरुआती देशों में से एक थे और आज हम ब्रिटेन के हवाई क्षेत्र में रूसी विमानों के परिचालन को अपराध की श्रेणी में रखकर और भी आगे बढ़ रहे हैं।

Related posts

मैदान में दौड़ के बाद खेला क्रिकेट… स्टेडियम में ज्योतिरादित्य सिंधिया का अलग अंदाज

Pradesh Samwad Team

अंतर सम्भागीय एक दिवसीय लीग अंडर 22 वर्षीय क्रिकेट प्रतियोगिता शहडोल संभाग को हरा इंदौर संभाग बना चेम्पियन, इंदौर संभाग का लगातार 5 वी बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा

Pradesh Samwad Team

जबलपुर संभाग : जेपी अकैडमी T-20 कप जे पी अकैडमी ने जीता ख़िताब

Pradesh Samwad Team