27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
ज़रा हटकेविडियो

हॉट एयर बैलून के ऊपर खड़े होकर 13175 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा शख्स


फ्रांस में एक व्यक्ति ने हवा में 13,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर हॉट एयर बैलून के ऊपर खड़े होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। बताया जा रहा है कि इस शख्स ने चैरिटी के लिए पैसे जुटाने के लिए हॉट एयर बैलून की सवारी की थी। इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। हॉट एयर बैलून के ऊपर खड़े होने का रिकॉर्ड बनाने वाले शख्स का नाम रेमी ऑवरार्ड है।
चैरिटी के लिए बनाया रिकॉर्ड : 28 साल के रेमी ऑवरार्ड ने जमीन से 3,637 मीटर (11,932 फीट) ऊपर हॉट एयर बैलून वाला अपना वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। यह ऊंचाई फ्रांस के वार्षिक चैरिटी अभियान टेलीथॉन के 36-37 के फोन नंबर को भी बताती है। इस चैरिटी के जरिए न्यूरोमस्कुलर बीमारियों से जूझ रहे लोगों का इलाज करवाने के लिए पैसे इकट्ठा किए जाते हैं।
हवा के कारण 3 हजार फीट बढ़ गई ऊंचाई : ऑवरार्ड पहले तो 11,932 फीट की ऊंचाई से वापस नीचे आना चाहते थे, लेकिन यह बैलून उन्हें 13175 फीट की ऊंचाई तक लेकर चला गया। इस उड़ान ने ऑवरार्ड के खुद के बनाए पहले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले वे हॉट एयर बैलून पर सवार होकर 3,992 फीट की ऊंचाई तक गए थे। रिकॉर्ड बनाने के बाद ऑवरार्ड ने बताया कि हवा की अच्छी दिशा, अच्छी गति, अच्छी रोशनी थी। इसी कारण मैं सफल हो पाया।
आक्सीजन कम होने से बढ़ रही थी तकलीफ : उनकी यह उड़ान करीब 90 मिनट तक चली। इस दौरान हॉट एयर बैलून को नीचे बकेट में बैठे ऑवरार्ड के पिता उड़ा रहे थे। ऑवरार्ड ने उड़ान के शुरुआत में एक सेल्फी स्टिक के जरिए फेसबुक पर अपनी इस साहसिक सवारी को लाइव-स्ट्रीम किया। 11,482 फीट की ऊंचाई पर, ऑवरार्ड के पिता ने उन्हें ऑक्सीजन के कम होने के कारण उन्हें शांत रहने की सलाह भी दी।

Related posts

गुस्से से तिलमिलाई महिला ने रेस्टोरेंट के मैनेजर के मुंह पर फेंका गरमागरम सूप

Pradesh Samwad Team

मछली पकड़ते शख्स का पैर मगरमच्छ के जबड़े में फंसा, छोटे से चाकू के दम पर जीती मुश्किल जंग

Pradesh Samwad Team

लड़के से हुई ऑनलाइन दोस्ती और मिलने के लिए स्वीडन से मुंबई चली आई 16 साल की किशोरी, वापस भेजी गई

Pradesh Samwad Team