19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

सिर्फ एक घंटे में तय होगा बीजिंग से न्यूयॉर्क का सफर! चीन बना रहा ‘रॉकेट’ जैसा हाइपरसोनिक प्लेन


चीन की एक कंपनी ने एक हाइपरसोनिक विमान (Hypersonic Plane) बनाने की घोषणा की है जो पेइचिंग से न्यूयॉर्क (Beijing To New York) तक सिर्फ एक घंटे में उड़ान भर सकेगा। कंपनी ‘रॉकेट विद विंग्स’ विमान को आश्चर्यजनक 7000 मील प्रति घंटे (11265 किमी प्रति घंटा) की रफ्तार से उड़ान भरने के लिए डिजाइन कर रही है। दावा किया जा रहा है कि इसका परीक्षण अगले साल शुरू होने वाला है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह 2024 तक हवा में उड़ने के लिए तैयार हो जाएगा।
द सन ने स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि इस फ्यूचरिस्टिक प्लेन को स्पेस ट्रांसपोर्टेशन फर्म विकसित कर रही है। माना जा रहा है कि यह दशक के अंत तक एक छोर से दूसरे छोर तक उड़ान भरना शुरू कर देगा। कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें रॉकेट विंग्स से उड़ने वाले विमान के एनिमेशन को देखा जा सकता है। टेकऑफ के बाद विमान रॉकेट से संचालित विंग्स से अलग हो जाता है और अपने गंतव्य की ओर चला जाता है, जबकि विंग और बूस्टर फिर लॉन्च पैड पर वापस आ जाते हैं।
एक घंटे में बीजिंग से न्यूयॉर्क पहुंचने का दावा : अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद विमान सामने वाले तीन पैरों का इस्तेमाल करके लैंड करता है। कंपनी का दावा है कि यह सिर्फ एक घंटे में न्यूयॉर्क को चीन की राजधानी से जोड़ने में सक्षम होगा। फर्म ने चीनी मीडिया को बताया, ‘हम हाई-स्पीड, पॉइंट-टू-पॉइंट ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक ‘पंखों वाला रॉकेट’ विकसित कर रहे हैं। यह सैटेलाइट ले जाने वाले रॉकेट की तुलना में सस्ता होगा और पारंपरिक विमानों की तुलना में तेज होगा।’
हाइपरसोनिक विमान के लिए चीन ने झोंका पैसा : हाइपरसोनिक विमान चीन की हाई-टेक योजनाओं में प्रमुख हैं क्योंकि देश ने इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में धन और संसाधन झोंक दिए हैं। पिछले साल के अंत में एक ऐसे विमान के निर्माण की योजनाओं का खुलासा किया गया था जो सिर्फ एक घंटे में 10 लोगों को पृथ्वी पर कहीं भी लेकर जा सकता था। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि प्रस्तावित 148 फीट का हाइपरसोनिक विमान बोइंग 737 से बड़ा है और इसके मुख्य भाग के ऊपर दो इंजन लगे हैं।

Related posts

इस्लामाबाद रैली में जनता के सामने इस्तीफा देने की अटकलें

Pradesh Samwad Team

लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों

Pradesh Samwad Team

NATO की सीमा में 1 इंच भी घुसने के बारे में ना सोचें : जो बाइडन

Pradesh Samwad Team