27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

सारा टेलर इस लीग में पुरुष टीम की पहली महिला कोच बनी


इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर 19 नवंबर से शुरू होने वाली अबुधाबी टी-10 लीग में ‘टीम अबुधाबी’ की सहायक कोच नामित होने के साथ ही पुरुषों की पेशेवर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बन गई। क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में एक मानी जाने वाली टेलर इससे पहले इंग्लैंड में पुरुष काऊंटी टीम ससेक्स की पहली विशेषज्ञ महिला कोच बनी थी। अब टी10 लीग में टीम अबुधाबी से जुडऩे के बाद टेलर को उम्मीद है कि उनकी भागीदारी दुनिया भर की महिलाओं को प्रेरित करेगी।
टेलर ने कहा कि फ्रेंचाइजी की इस दुनिया में आकर आपको कई देशों के खिलाडिय़ों और कोच से मिलने का मौका मिलता है। जहां यह जरूरी नहीं है कि किसी परिपाटी का अनुसरण किया जाए। इस 32 साल की पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि मुझे अच्छा महसूस हो रहा है कि कोई युवा लड़की या महिला मुझे कोचिंग टीम में देख कर यह सोच सकती है कि यह उसके लिए भी एक अवसर होगा। वह कह सकती है ‘अगर मैं ऐसा कर सकती है, तो वह क्यों नहीं?।
टेलर ने 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने 10 टेस्ट, 126 एकदिवसीय और 90 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने कहा कि मुझे पुरूषों के साथ काम करने में कभी कोई परेशानी नहीं होती है और मैं चुनौतियों का लुत्फ उठाती हूं। आप हमेशा यह साबित करने की कोशिश करते है कि आप अच्छे है।
नई टीम से जुडऩे के बाद किसी भी कोच के लिए ऐसा ही होता है। वह टीम के मुख्य कोच पॉल फारब्रेस के सहायक के रूप में काम करेंगी। टीम अबू धाबी ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराऊंडर लांस क्लूजनर की सेवाएं भी ली है, जो फिलहाल टी-20 विश्व कप में अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच हैं।

Related posts

23 rd मानव चोपड़ा मेमोरियल अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट (एम एस ट्रॉफी), सचिन भाटी के दोहरे प्रदर्शन से पायनियर क्रिकेट क्लब की आसान जीत

Pradesh Samwad Team

से. मोंटफोर्ट स्कूल में समर कैम्प सम्पन्न

Pradesh Samwad Team

27वां आईईएस-डिजिआना इंटर प्रेस क्रिकेट टूर्नामेंट आज से

Pradesh Samwad Team