27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
लाइफ स्टाइल

सर्दियों में बालों और त्वचा के रूखेपन से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे


पौधों के अर्क में स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सर्दियों के दौरान हमारी मदद करते हैं.
रूखी त्वचा और बालों के लिए आप कई आयुर्वेदिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें कौन सी हैं ये आयुर्वेदिक सामग्री और कैसे कर सकते हैं इनका इस्तेमाल.
रूखे बालों और त्वचा के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय
तुलसी : तुलसी आमतौर पर कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाती है. सर्दियों में सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए इसका इस्तेमाल आम है. त्वचा और स्कैल्प को हल्दी रखने के अलावा ये हवा को शुद्ध करने में मदद करती है. तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें. इसे ठंडा होने दें. पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं. ये पिंपल्स और एक्ने को कम करने में मदद करता है. तुलसी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाता है.
आंवला : आंवला आयुर्वेदिक उपचार में सबसे लोकप्रिय सामग्री में से एक है. सर्दियों में कच्चा आंवला आसानी से मिल जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये बालों को सफेद होने से रोकता है. इसलिए रोजाना एक कच्चे आंवले का जूस एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. मेंहदी के साथ भी आंवला पाउडर को हेयर पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
एलोवेरा : एलोवेरा त्वचा और बाल दोनों के लिए सबसे उपयोगी सामग्री में से एक है. सर्दियों के दौरान ये एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइस्चराइजर रूप में काम करता है. ये त्वचा और बालों की रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. इसमें जिंक होता है, जिसका घाव, जलन और फटने पर उपचार प्रभाव पड़ता है. एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को नरम करता है और इन्हें हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा मुलायम और ग्लोइंग हो जाती है. एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.
ब्राह्मी : ब्राह्मी को तनाव से संबंधित स्थितियों में फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि ये तनाव को कम करती है. इसमें वेलारिन होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि ये बालों के झड़ने, रूसी और त्वचा की समस्याओं के लिए लाभकारी है. अगर आपको ब्राह्मी की ताजी पत्तियां मिल जाएं तो इसका पेस्ट बनाकर बालों में पैक की तरह लगाएं. पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं और पैक को बालों पर लगाएं. 20 से 30 मिनट के बाद धो लें.
कैमोमाइल : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है, त्वचा रूखी और डिहाइड्रेट हो सकती है. कैमोमाइल टीबैग्स को गर्म पानी में उबालें. पानी को ठंडा करें और इसे चेहरे को धोने के लिए इस्तेमाल करें और बालों को धोने के लिए भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये रूखी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है.

Related posts

हफ्ते में कितनी बार शैंपू करना है सही, क्या डिमांड करते हैं आपके बाल?

Pradesh Samwad Team

किडनी खराब कर देंगी आपकी ये आदतें, आज से ही लें सुधार

Pradesh Samwad Team

चाय पीने के नुकसान से बचना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Pradesh Samwad Team