19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

लहुलूहान सड़कों पर तड़पते रूसी सैनिकों को मारी गोलियां

रूस और यूक्रेन के बीच जंग 43 दिनों के बाद भी जारी है। हवाई हमलों के एक बुरे दौर से गुजरने के बाद अब दोनों तरफ से बर्बर हमले देखे जा रहे हैं। सोमवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यूक्रेनी सैनिकों के एक समूह को पश्चिमी कीव के एक गांव में पकड़े गए रूसी सैनिकों की हत्या करते हुए देखा गया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वीडियो की पुष्टि की है। वीडियो में एक शख्स कहते सुनाई पड़ता है, ‘यह अभी भी जीवित है। इन लुटेरों को फिल्माओं। देखो, यह अभी भी जीवित है। यह सांस ले रहा है।’
वीडियो में एक घायल रूसी सैनिक अपने सिर को जैकेट से ढके सड़क पर गिरा नजर आता है जिसे एक यूक्रेनी सैनिक गोली मार देता है। इसके बाद भी जब उसका शरीर हिलता नजर आता है तब वह उसे दोबारा गोली मार देता है। रूसी सैनिक के तौर पर नजर आना वाला एक दूसरा सैनिक कुछ दूरी पर मृत नजर आ रहा है, जिसके हाथ पीछे की तरफ बंधे हुए दिखाई पड़ते हैं। मृत सैनिकों की बांह पर सफेद बैंड को देखा जा सकता है जो आमतौर पर रूसी सैनिक पहनते हैं। लहुलूहान सड़कों पर खुशी मनाते सैनिकों की यूनिफॉर्म पर यूक्रेनी झंडे को देखा जा सकता है।
बूचा से 11 किमी दूर गांव में रूसी सैनिकों की हत्या : न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक यह वीडियो दिमित्रिव्का गांव की उत्तरी सड़क पर फिल्माया गया है। सड़कों पर सैनिकों के बिखरे हथियार, जूते और हेलमेट दिखाई दे रहे हैं। यह गांव बूचा से सिर्फ 11 किमी की दूरी पर स्थित है जहां कुछ दिनों पहले सामूहिक कब्रों में आम नागरिकों के कपड़ों में सैकड़ों लाशें मिली थीं। इसके बाद से रूसी सेना पर आम नागरिकों की हत्या के आरोप लग रहे हैं और इसे ‘बूचा नरसंहार’ कहा जा रहा है। इन हत्याओं को बूचा के बदले के तौर पर देखा जा रहा है।
बूचा में मिलीं सैकड़ों आम नागरिकों की लाशें : बूचा शहर में 400 से ज्‍यादा लाशें मिली हैं और रूसी सेना पर आरोप है कि उसने आम नागरिकों की हत्‍या कर दी, महिलाओं के साथ बलात्‍कार किया और बड़ी संख्‍या में आम लोगों की लाशों को सामूहिक कब्रों में दफन कर दिया। इस दृश्य को देखकर पिछले दिनों यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भावुक हो गए। उन्होंने कहा, ‘बात करना भी बहुत मुश्किल है।’ दोनों सेनाओं की ओर से बर्बर हमले ऐसे वक्त पर हो रहे हैं जब 24 फरवरी को युद्ध की शुरुआत के बाद से पहली बार रूसी सैनिक पश्चिमी कीव के छोटे शहरों से पीछे हट रहे हैं।

Related posts

पाकिस्तान में उपद्रवी भीड़ ने जन्माष्टमी के दिन तोड़ी भगवान कृष्ण की मूर्ति

Pradesh Samwad Team

पाकिस्तान में 700 रुपये किलो हुआ मुर्गा, गरीब पाकिस्तानियों को मीट खाना भी मयस्सर नहीं

Pradesh Samwad Team

टेस्ला सीईओ के ऑफर पर फिर से विचार कर रही कंपनी, अब एलन मस्क का हो जाएगा ट्विटर?

Pradesh Samwad Team