19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
ज़रा हटके

रोजाना रात 9 बजे समाचार चैनलों पर दिखेगा पाकिस्तान का ‘गलत’ नक्शा


इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने सभी चैनलों को अनिवार्य रूप से रात 9 बजे बुलेटिन प्रसारित करने से पहले देश का नया ‘गलत’ नक्शा दिखाने को कहा है। पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (PEMRA)ने अधिसूचना जारी की है कि सभी समाचार चैनल (सरकारी व निजी) पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा जारी नया नक्शा दिखाएं। नया राजनीतिक नक्शा रोजाना न्यूज बुलेटिन से पहले दो सेकेंड के लिए प्रदर्शित करना होगा।
लेकिन हैरानी की बात यह है कि लोग अब रोजाना समाचार चैनलों पर अपने देश का ‘गलत’ नक्शा देखेंगे। दरअसल पिछले साल अगस्त में इमरान खान ने पाकिस्तान का नया नक्शा जारी किया था, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख ही नहीं, बल्कि गुजरात के जूनागढ़ पर भी दावा ठोका गया था। विवादित नक्शा ऐसे समय पर जारी किया था जब भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद चल रहा था।
ज्ञात हो कि पेमरा पाकिस्तान की मीडिया अथॉरिटी है। इससे पहले भी पेमरा पर न्यूज चैनलों के खिलाफ कई आदेशों के जरिए कठोर नीति अपनाने का आरोप लगता रहा है। वास्तव में 2019 में 11 टीवी एंकरों द्वारा पेमरा की अधिसूचना के खिलाफ लाहौर उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर करने के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया था, जिसमें एंकरों को टाक शो के दौरान अपनी राय देने से रोक दिया गया था और उनकी भूमिका को एक माडरेटर तक सीमित कर दिया गया था।
पेमरा द्वारा जारी अधिसूचना में एंकर पर्सन को अपने या अन्य चैनलों में टाक शो में विशेषज्ञ के रूप में नहीं आने और यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया था कि समाचार शो में आमंत्रित मेहमानों का चयन उचित तरीके से किया जाए। पत्रकारों ने यह कहते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था कि यह निर्देश देश के संविधान के अनुच्छेद 19 का उल्लंघन है, जो प्रत्येक पाकिस्तानी नागरिक को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार देता है।

Related posts

कुछ ही सेकंड में जमींदोज हो गई 15 गगनचुंबी इमारतें, देखिए हैरान कर देने वाला वीडियो

Pradesh Samwad Team

अंतरिक्ष में दिखा दीवाली जैसा नजारा, देखिए नॉर्दर्न लाइट्स का अद्भुत शो

Pradesh Samwad Team

35000 फीट की ऊंचाई पर महिला ने दिया बच्ची को जन्म

Pradesh Samwad Team