29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
खेल

राहुल-रोहित का दमदार खेल, पहले दिन के बाद भारत का स्कोर 276/3


केएल राहुल के शानदार शतक और रोहित शर्मा (83) की धांसू फिफ्टी के बूते भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपना दबदबा बनाए रखा। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर हो रहे दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्ला थमाया था। स्टंप्स तक टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 275 रन बना लिए हैं। ओपनिंग करने आए राहुल (127) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (1) नाबाद लौटे। इंग्लैंड की ओर से दो विकेट एंडरसन तो कोहली का बड़ा विकेट रॉबिन्सन ने लिया। पांच मैच की टेस्ट सीरीज का यह दूसरा मुकाबला है।
अंतिम समय पर आउट हुए विराट : दिन के खेल में जब पांच-छह ओवर ही बचे थे तब भारतीय कप्तान विराट कोहली आउट हो गए। रॉबिन्सन की गेंद पर बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए गेंद पहली स्लिप में खड़े विपक्षी कप्तान रूट के हाथों में समां गई। कोहली ने 103 गेंद में 42 रन बनाए।
राहुल ने ठोका सातवां शतक : मैच से पहले केएल राहुल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी नहीं होते, लेकिन खिलाड़ियों की चोट ने उन्हें दो साल बाद टीम में वापसी का मौका दिया। भारत का स्कोर जब 100 रन पहुंचा तो उसमें राहुल का योगदान केवल 16 रन था। राहुल ने पहले रोहित की बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाया, उन्होंने मोईन अली पर लांग ऑफ क्षेत्र में छक्का जड़कर अपने हाथ खोले और फिर वुड पर दो खूबसूरत चौके लगाए, उन्होंने रॉबिन्सन पर तीन रन लेकर अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया। फिर मार्क वुड को चौका मारते हुए उन्होंने 212 गेंद में अपना छठा शतक पूरा किया।
आखिरी सेशन का खेल शुरू : विराट कोहली क्रीज पर थोड़ा सेट होने का वक्त लेते हैं। ऐसे में विरोधी कप्तान रूट, जेम्स एंडरसन को लगातार अटैक पर लगाते नजर आ सकते हैं। पहले टेस्ट में सस्ते में निपटने का दबाव भी उनके दिमाग में चल रहा होगा। कुल मिलाकर अगर मौसम ने साथ दिया तो जबरदस्त जंग देखने को मिल सकती है।
दूसरे सत्र का खेल खत्म : पहला सेशन पूरी तरह से भारत के नाम रहा था वहीं दूसरे सत्र में इंग्लैंड की शानदार वापसी। जेम्स एंडरसन ने पहले रोहित शर्मा और फिर चेतेश्वर पुजारा को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि अच्छी बात है कि केएल राहुल सेट नजर आ रहे हैं। दूसरी छोर पर नए बल्लेबाज के रूप में खुद कप्तान कोहली क्रीज पर हैं। अब विराट तीसरे और आखिरी सत्र में कोई विकेट खोना नहीं चाहेंगे। चायकाल तक भारत का स्कोर: 157/2 केएल राहुल (55) और विराट कोहली (0)
केएल राहुल का अर्धशतक : सीरीज में राहुल का दूसरा अर्धशतक। रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट की साझेदारी में संयम दिखाया और अब पूरी जिम्मेदारी के साथ पारी आगे बढ़ा रहे हैं।
चेतेश्वर पुजारा फिर फेल : खराब फॉर्म से गुजर रहे पुजारा एक बार फिर सस्ते में निपटे। 150 रन के स्कोर पर एंडरसन ने भारत को दूसरा झटका दिया। क्रीज का शानदार इस्तेमाल करते हुए कोने से डाली गई गुड लेंथ बॉल पर नौ रन बनाकर खेल रहे पुजारा फंस गए। इन स्विंग के लिए खेली गई बॉल पड़कर बाहर निकली। बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए गेंद तीसरी स्लिप पर खड़े बेयरस्टो के हाथों में समां गई।
रोहित शर्मा का बड़ा विकेट गिरा : विदेशी सरजमीं पर अपने पहले टेस्ट शतक की ओर तेजी से बढ़ रहे रोहित शर्मा की पारी का अंत। जेम्स एंडरसन ने एक शानदार बॉल पर उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। 83 रन बनाकर आउट हुए हिटमैन ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। फर्स्ट स्लिप पर पड़कर बॉल तेजी से अंदर की ओर कांटा बदली, बैट और पैड के बीच बने गैप से गेंद स्टंप्स पर जा लगी।
भारत का स्कोर 100 रन पूरा : रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम, विपरित स्थिति में शानदार साझेदारी। दोनों ने मिलकर 100+ रन जोड़ लिए। यहां से भारत दोनों के बीच एक और शतकीय पार्टनरशिप देखना चाहेगा तो इंग्लैंड को विकेट की सख्त दरकार।
रोहित शर्मा ने ठोकी फिफ्टी : हिटमैन रंग में नजर आ रहे हैं। रोहित शर्मा पैड पर आई गेंद को आसानी से मिडविकेट की ओर खेला। इंग्लैंड में रोहित का पहला अर्धशतक। मौजूदा हालात में यह फिफ्टी काफी जरूरी थी।
69 साल बाद लॉर्ड्स में इतनी अच्छी शुरुआत : रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली है। इसी के साथ लगभग सात दशक पुराना रेकॉर्ड भी ध्वस्त हुआ। इससे पहले 1952 में वीनू मांकड़ और पंकज रॉय की सलामी जोड़ी ने टेस्ट मैच की पहली पारी में 50+ रन की साझेदारी की थी।
बारिश ने रोका खेल, लंच की घोषणा : भारत ने बारिश के व्यवधान तक अपनी पहली पारी में 18.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 46 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, लेकिन मैच आधा घंटा देरी से शुरू हुआ। बारिश ने एक घंटे के खेल के बाद फिर से खलल डाली। रोहित शर्मा 35 और केएल राहुल 10 रन पर खेल रहे थे।
रोहित-राहुल ने संभाला मोर्चा : पांच ओवर का खेल खत्म हो चुका है। बिना किसी नुकसान के भारतीय टीम ने छह रन बना लिए हैं।
लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन बारिश का कोई अनुमान नहीं था। मौसम साफ रहने की उम्मीद थी। ऐसे में लग रहा था कि पहले दिन पूरा खेल हो जाएगा। लेकिन इंग्लैंड का मौसम एक बार फिर अपना रंग दिखा गया है। लंदन में बारिश हो रही है और इस वजह से टॉस में देरी हो गई है। अब 3:20 पर टॉस होगा और खेल दोपहर तीन बजकर 45 मिनट पर शुरू होने की संभावना है।
भारत के पास नॉटिंगम में सीरीज में बढ़त बनाने का मौका था लेकिन बारिश के चलते मैच ड्रॉ हो गया था। लेकिन कप्तान कोहली को यकीन है कि उनकी टीम सीरीज जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि टीम की 120 पर्सेंट कोशिश है कि सीरीज में बढ़त ले ली जाए।
इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन)- रोरी बर्न्स, डॉमिनकि सिब्ली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ऑली रॉबिनसन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन
भारत (प्लेइंग इलेवन)- रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

Related posts

ऑस्ट्रेलिया ने नहीं दिया फॉलोऑन

Pradesh Samwad Team

15 december

Pradesh Samwad Team

डेविड वॉर्नर और SRH के कोच टॉम मूडी में ट्विटर पर ‘जंग’

Pradesh Samwad Team