27.3 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेन में अमेरिकी एयर डिफेंस की तैनाती वाले प्रस्ताव पर भड़का रूस, बताया उकसाने वाली कार्रवाई

रूस ने यूक्रेन में अमेरिकी एयर डिफेंस की तैनाती वाले प्रस्ताव पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन का यह कदम उकसाने की कार्यवाई के जैसे है। कुछ महीने पहले ही रूस और यूक्रेन की बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था। तब रूस ने करीब 1 लाख सैनिकों को क्रीमिया और यूक्रेन की सीमा पर तैनात कर दिया था। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण रूस ने बाद में अपनी सेना की वापसी का ऐलान किया था।
रूस ने बताया उत्तेजक बयान : रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में अमेरिकी एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात करने की संभावना के बारे में कीव के बयान उत्तेजक हैं और अपने लोगों के हितों को पूरा नहीं करते हैं। यूक्रेन के अस्थायी रूप से अधिकृत क्षेत्रों के पुनर्एकीकरण मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने अपने में अमेरिकी एयर डिफेंस सिस्टटमों को तैनात करने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा था कि उनका देश क्रीमिया में रूस के परमाणु हथियार स्थानांतरित करने के कथित इरादों से चिंतित है।
‘पश्चिमी देशों के हितों को पूरा कर रहा यूक्रेन’ : रशिया वन चैनल से बातचीत करते हुए जखारोवा ने कहा कि मुझे लगता है कि यह बयान इस बात का सबूत है कि हम कई सालों से किस बारे में बात कर रहे हैं और कीव शासन किस बात का खंडन करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन की उकसाने वाली नीति का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों के इस तरह के बयान पश्चिमी देशों हितों को पूरा करते हैं जो यूक्रेन में स्थिति को अस्थिर करने की वकालत कर रहे हैं।
अमेरिका के कौन से सिस्टम को तैनात करेगा यूक्रेन : यूक्रेन अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य समूह का सदस्य है। ऐसे में अमेरिका अगर चाहे तो उनके देश में अपने एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर सकता है। अभी तक की जानकारी के अनुसार, अमेरिका ने यूक्रेनी मंत्री के बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। फिर भी माना जा रहा है कि अमेरिका थॉड या पैट्रियट डिफेंस सिस्टम में से किसी एक को तैनात कर सकता है।
कितनी खतरनाक है अमेरिका की पैट्रियट मिसाइल : अमेरिका की पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 (PAC-3) मिसाइस दुनिया की सबसे बेहतरीन डिफेंस सिस्टम में से एक है। यह मिसाइल डिफेंस सिस्टम दुश्मन की बैलेस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और लड़ाकू जहाजों को पल भर में मार गिराने में सक्षम है। सभी मौसम में दागे जाने वाली इस मिसाइल का निर्माण लॉकहीड मॉर्टिन ने किया है।
वर्तमान में इन देशों में तैनात है यह मिसाइल : पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी – 3 मिसाइल इस समय पूरे अमेरिका, जर्मनी, ग्रीस, इजरायल, जापान, कुवैत, नीदरलैंड, सऊदी अरब, कोरिया, पोलैंड, स्वीडन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, रोमानिया, स्पेन और ताइवान की सेना में शामिल है। 2003 के इराक युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना ने पैट्रियट मिसाइल सिस्टम को तैनात किया। कुवैत में तैनात इस मिसाइल डिफेंस सिट्म ने दुश्मनों की कई मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया था।

Related posts

यूक्रेनी सेना को खदेड़ चंद घंटों में मारियुपोल पर कर लेंगे कब्जा

Pradesh Samwad Team

इमरान खान ने एक बार फिर दिल खोलकर की हिंदुस्तान की तारीफ : भारत आजाद है लेकिन हम गुलाम

Pradesh Samwad Team

स्वर्ग की जगह ‘ISIS की जिहादी दुल्हन’ को मिला ‘धरती पर नरक’

Pradesh Samwad Team