21.8 C
Madhya Pradesh
September 17, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेन ने पुतिन पर दबाव बनाने की मांग की, मारियुपोल को खाली कराने में संयुक्त राष्ट्र की बात मानेगा रूस

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से बंदरगाह शहर मारियुपोल को खाली कराने के लिए रूस पर दबाव बनाने का आग्रह किया है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने सोमवार को समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वह इस बात को लेकर बेहद चिंतित हैं कि कीव की यात्रा से पहले मॉस्को का दौरा करने से संयुक्त राष्ट्र महासचिव युद्ध को लेकर रूस के झांसे में आ सकते हैं। उन्होंने कहा, “कई अन्य विदेशी अधिकारी मॉस्को की यात्रा करने के बाद रूस के झांसे में फंस गए थे और रूसी कूटनीति की सर्वोच्चता दिखाने की कोशिश के तहत ही व्यवहार करने लगे।
गुतारेस केवल मारियुपोल को खाली कराने पर ध्यान दें : यूक्रेनी विदेश मंत्री ने कहा कि ये विदेशी अधिकारी दुनिया को बताने की कोशिश करने लगे कि रूस को लेकर कैसे व्यवहार किया जाए। दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि गुतारेस को केवल एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और वह यह कि मारियुपोल को खाली कराना है। यूक्रेन के विदेश मंत्री के मुताबिक, मारियुपोल में अभी भी करीब एक लाख लोग फंसे हुए हैं, जबकि एक स्टील संयंत्र में भी यूक्रेन के सैनिक मौजूद हैं, जो रूसी सेना के खिलाफ डटे हुए हैं।
अमेरिका के विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री पहुंचे थे कीव : यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा ने कहा, “यह वास्तव में कुछ ऐसा है, जो संयुक्त राष्ट्र करने में सक्षम है। और अगर वह राजनीतिक इच्छाशक्ति, चरित्र और अखंडता का प्रदर्शन करता है तो मुझे उम्मीद है कि यह हमें एक कदम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।” यूक्रेन के विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब एक दिन पहले ही अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कीव का दौरा किया था।

Related posts

चीन ने बनाया ‘ब्लैकआउट बम’, हाइपरसोनिक EMP मिसाइल उड़ा सकती है शहरों की बिजली

Pradesh Samwad Team

बेसमेंट में छिपकर जान बचाने को मजबूर लोग, आसमान से गिर रहे बम और तोप के गोले, मौत के साये से घिरा यूक्रेन का चेर्नीहीव

Pradesh Samwad Team

तो मुझे गोली मार देना… पत्नी और बेटी की तस्वीरें जलाने के बाद बॉडीगार्ड से बोले थे अमरुल्लाह सालेह

Pradesh Samwad Team