19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

यूक्रेन जाएंगे अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री, कीव में जेलेंस्की से करेंगे मुलाकात


रूस-यूक्रेन का युद्ध 24 फरवरी को शुरू हुआ था। करीब दो महीने बाद भी रूस यूक्रेन पर कब्जा करने में नाकाम रहा है। अब युद्ध के बीच कई देशों से राष्ट्राध्यक्ष और प्रमुख नेता यूक्रेन पहुंचने लगे हैं जिसकी शुरुआत ब्रिटिश पीएम ने की थी। उम्मीद है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री भी यूक्रेन जा सकते हैं जिसकी जानकारी खुद यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दी है। इस जंग में एक तरफ पुतिन की परमाणु संपन्न सेना है तो दूसरी तरफ छोटा सा देश यूक्रेन जिसे पश्चिमी लगातार सहायता पैकेज और हथियार मुहैया करा रहा है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि वह रविवार को कीव में अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात करेंगे। जेलेंस्की ने एक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने ब्लिंकन और ऑस्टिन के दौरे के बारे में और अधिक विवरण साझा नहीं किया। वाइट हाउस की ओर से भी शनिवार को इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के गुप्त दौरे के बाद कई देशों से नेता यूक्रेन दौरे पर पहुंच रहे हैं।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव करेंगे रूस-यूक्रेन का दौरा : इससे पहले खबर आई थी कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने के प्रयासों के तहत अगले हफ्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। गुतारेस 26 अप्रैल को मास्को जाएंगे, जहां वह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक तथा दोपहर का भोजन करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी मेजबानी करेंगे।
पुतिन और जेलेंस्की से मिलेंगे गुतारेस : यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो महीने गुजरने के बाद यह बैठक होने जा रही है। गुतारेस ने ट्वीट किया था, ‘अगले सप्ताह, मैं रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करूंगा। हमें लोगों की जान बचाने, मानवीय संकट को खत्म करने और यूक्रेन में शांति कायम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।’ रूस की यात्रा के बाद गुतारेस यूक्रेन जाएंगे। गुतारेस ने इस महीने की शुरुआत में संघर्ष विराम की संभावनाओं को तलाशने के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार अधिकारी को मास्को और कीव भेजा था।

Related posts

‘प्‍लेब्‍वॉय’ इमरान खान ने कंडोम पर लगाया टैक्‍स, भड़के बिलावल भुट्टो बोले- ‘खिलाड़ी’ से उम्‍मीद न थी

Pradesh Samwad Team

भाई-बहन के बीच सेक्स पर प्रतिबंध लगाएगा फ्रांस, बोला- अनाचार समाज में स्वीकार्य नहीं

Pradesh Samwad Team

यूक्रेन मसले पर ब्लिंकन ने रूसी विदेश मंत्री से फिर की बात

Pradesh Samwad Team