21.8 C
Madhya Pradesh
September 17, 2024
Pradesh Samwad
प्रदेशमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में ई-प्राथमिकी सेवा का परीक्षण शुरू किया गया


मध्य प्रदेश पुलिस ने बृहस्पतिवार को ई-प्राथमिकी सेवा का परीक्षण शुरू किया। इससे नागरिक बिना थाने जाए प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे। राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एससीआरबी) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक चंचल शेखर ने बताया कि मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश पुलिस की ई- प्राथमिकी सेवा का परीक्षण आज एससीआरबी पुलिस मुख्यालय से शुरू किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘इस परीक्षण के दौरान कोई भी पीड़ित वाहन चोरी (15लाख रुपये मूल्य तक) तथा सामान्य चोरी (एक लाख रुपये मूल्य) की रिपोर्ट मध्य प्रदेश पुलिस की वेबसाइट, सिटीजन पोर्टल तथा मोबाइल
भोपाल, 12 अगस्त (भाषा) मध्य प्रदेश पुलिस ने बृहस्पतिवार को ई-प्राथमिकी सेवा का परीक्षण शुरू किया। इससे नागरिक बिना थाने जाए प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे।
राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एससीआरबी) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक चंचल शेखर ने बताया कि मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश पुलिस की ई- प्राथमिकी सेवा का परीक्षण आज एससीआरबी पुलिस मुख्यालय से शुरू किया गया।
उन्होंने कहा, ‘‘इस परीक्षण के दौरान कोई भी पीड़ित वाहन चोरी (15लाख रुपये मूल्य तक) तथा सामान्य चोरी (एक लाख रुपये मूल्य) की रिपोर्ट मध्य प्रदेश पुलिस की वेबसाइट, सिटीजन पोर्टल तथा मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी आईडी से लॉगिन करके करा सकता है।’’
शेखर ने बताया, “ ई- प्राथमिकी के लिए आरोपी अज्ञात होना चाहिए तथा घटना में बल प्रयोग नहीं होना चाहिए। इससे नागरिक बिना थाने जाए प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे। इस संबंध में सभी थानों को आवश्यक निर्देश दे दिए गये हैं।”
उन्होंने कहा कि यह सुविधा चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी। शिकायतकर्ता की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जा सकेगी और समय सीमा में प्रकरण का निराकरण किया जा सकेगा।
अधिकारी ने बताया कि इससे वाहन चोरी के मामलो में बीमा राशि प्राप्त करने में लगने वाले समय में कमी आएगी और ई- प्राथमिकी द्वारा दर्ज प्रकरण में की गई कार्रवाई से नागरिक भी अवगत रहेंगे।

Related posts

पीएम आवास के लिए अधिकारियों ने पैसे लिए, मैं ऐसे लोगों को छोडूंगा नहीं… कमिश्नर और कलेक्टर से शिवराज

Pradesh Samwad Team

मदरसों में हिजाब पहनें, स्कूल-कॉलेज में नहीं, बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: प्रज्ञा

Pradesh Samwad Team

मप्र : बेटी को बेबी कैरियर बैग में लिए ड्यूटी करने वाली अधिकारी की चौहान ने की तारीफ

Pradesh Samwad Team