29.7 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

भारत ही नहीं, अमेरिका में भी लोगों की घुसपैठ करवा रहे पाकिस्तानी, तस्कर पर 7.5 करोड़ का इनाम


अमेरिका ने पाकिस्तानी ह्यूमन ट्रैफिकर आबिद अली खान पर 1 मिलियन डॉलर के इनाम का ऐलान किया है। आबिद अली अमेरिका में अवैध तरीके से घुसपैठ करने वाले लोगों का सबसे बड़ा रैकेट चलाता है। वह अमेरिका जाने की इच्छा रखने वाले लोगों को पैसे के बदले बिना किसी कागजात के यात्रा की व्यवस्था करता है। बताया जा रहा है कि उसने पिछले कई साल में सैकड़ों लोगों को अवैध तरीके से अमेरिका भेजा है।
पाकिस्तानी तस्कर और नेटवर्क पर 1-1 मिलियन का इनाम : अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका ने मानव तस्कर आबिद अली खान के नेटवर्क को बंद करने के लिए 2 मिलियन डॉलर के इनाम का ऐलान किया है। इसमें से एक मिलियन आबिद अली खान के बारे में सूचना देने, गिरफ्तारी और दोषसिद्धि के लिए है। इस राशि मे बाकी का एक मिलियन उसके मानव तस्करी नेटवर्क की जानकारी देने के लिए है।
अमेरिका बोला- लोगों का फायदा उठाते हैं ये तस्कर : नेस प्राइड ने कहा कि आबिद अली खान के मानव तस्करी जैसे संगठन कमजोर और जरूरतमंद आबादी का लाभ उठाते हैं। ये लोग खुद तो जोखिम उठाते ही हैं, साथ में तस्करी किए जा रहे व्यक्तियों को गंभीर रूप से खतरे में डालते हैं। अमेरिका में तस्करी करने वाले लोग अक्सर दक्षिण और मध्य अमेरिका के खतरनाक रास्तों से होकर घुसपैठ करते हैं। इसमे ये लोग कई दिनों तक पैदल भी चलते हैं।
अमेरिका में एलियंस की घुसपैठ करवाने का लगा था आरोप : अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि कम भोजन और पानी के साथ खतरनाक इलाकों से गुजरने के दौरान कई लोग डकैती और हिंसा का शिकार भी होते हैं। 2021 में अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट ने आबिद अली खान के खिलाफ एक अभियोग को रद्द कर दिया था। तब उस पर एलियंस को अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने में मदद करने की साजिश का आरोप लगाया गया था।
अमेरिका का ट्रेजरी विभाग देगा पैसा : प्रेस रिलीज के अनुसार, यह आदेश अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने तस्कर और उसके तस्करी नेटवर्क के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के लिए जारी किया है। इसमें कहा गया है कि ये पुरस्कार अमेरिकी विदेश विभाग के अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध पुरस्कार कार्यक्रम (टीओसीआरपी) के तहत पेश किए जाते हैं। 1986 में इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद 75 से अधिक अंतरराष्ट्रीय अपराधियों को सलाखों के पीछे लाया गया है।

Related posts

अफगानिस्तान में तेजी से बिगड़ रहे हालात, 5 दिनों में सातवीं प्रांतीय राजधानी पर तालिबान का कब्जा

Pradesh Samwad Team

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने एक और मंदिर को तोड़ा, फेसबुक लाइव कर शेयर किया वीडियो

Pradesh Samwad Team

पीएम मोदी ने एंजेला मर्केल से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

Pradesh Samwad Team