19.8 C
Madhya Pradesh
September 19, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

पुतिन ने अमेरिका को दी चेतावनी :रूस पर एक भी मिसाइल गिरी तो खैर नहीं

कीव: रूसी मिसाइलों ने रविवार तड़के यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिलने वाली रक्षा आपूर्ति को नष्ट करने के इरादे से राजधानी कीव में कई ‘बुनियादी ढांचों’ को निशाना बनाया। रूस ने इन हमलों में कीव को विदेश से मिले कई टैंक को नेस्तनाबूद करने का दावा किया। हालांकि, यूक्रेन ने अभी रूस के इन दावों की पुष्टि नहीं की है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेताया कि पश्चिमी देशों से यूक्रेन को लंबी दूरी की रॉकेट प्रणाली की कोई भी आपूर्ति मॉस्को को ‘उन लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए उकसाएगी, जिन पर उसने अभी तक हमला नहीं किया है।’
हालांकि, पुतिन ने यह नहीं बताया कि रूसी मिसाइलें कौन से नए लक्ष्यों को निशाना बनाएंगी, लेकिन उनकी यह धमकी अमेरिका द्वारा यूक्रेन को 70 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता देने की घोषणा करने के बाद आई है, जिसमें चार मध्यम दूरी की रॉकेट प्रणाली, हेलीकॉप्टर, जैवलिन टैंक रोधी हथियार प्रणाली, राडार, सामरिक वाहन आदि शामिल हैं। माना जा रहा है कि उनकी यह धमकी सीधे तौर पर अमेरिका और पश्चिमी देशों को है।
सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस युद्ध का रुख पलटने वाले किसी भी हथियार के यूक्रेन पहुंचने से पहले संकटग्रस्त पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर पूर्ण रूप से कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है, जहां रूस समर्थित अलगाववादियों ने वर्षों से यूक्रेनी सरकार से लड़ाई लड़ी है। पेंटागन ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि सटीक अमेरिकी हथियारों और प्रशिक्षित जवानों को युद्ध के मैदान में पहुंचाने में कम से कम तीन हफ्ते लगेंगे।
परमाणु संयंत्र के पास गिरी मिसाइल : रूसी बलों ने रविवार तड़के कीव में रेल प्रतिष्ठानों और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया। यूक्रेन के परमाणु संयंत्र संचालक ‘एनरगोटॉम’ ने कहा कि एक क्रूज मिसाइल राजधानी से लगभग 350 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित पिवडेनौक्रेनस्क परमाणु संयंत्र के पास आ गिरी। कीव के महापौर ने राजधानी के कई बुनियादी ढांचों पर रूस के मिसाइल हमलों की पुष्टि की। हालांकि, उन्होंने बताया कि इन हमलों में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है और एक व्यक्ति को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हमले ने कीव में शांति की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया है, जिसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की 28 अप्रैल की यात्रा के बाद से इस तरह के हमले नहीं देखे थे।
कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर कहा कि मिसाइल शहर के दर्नित्सकी और निप्रोवस्की जिलों पर गिरीं तथा आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंच गईं। धमाकों के समय हवाई हमले के सायरन बंद हो गए। सैनिकों और पुलिस ने घटनास्थल की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग को बंद कर दिया। घटनास्थल के पास मौजूद पुलिस ने एपी के एक रिपोर्टर को बताया कि सैन्य अधिकारियों की ओर से तस्वीरें लेने की मनाही है। सैनिकों ने पास के एक बड़े रेलवे यार्ड की ओर जाने वाली सड़क को भी अवरुद्ध कर दिया।

Related posts

गिलानी के निधन पर इमरान खान ने उगला जहर, आधा झुकवाया पाकिस्‍तान का झंडा

Pradesh Samwad Team

27 जिलों में बढ़े कोरोना केस, केंद्र ने कहा- नाइट कर्फ्यू लगे

Pradesh Samwad Team

राजनीति छोड़ ‘क्रिकेट’ में लौट जाएं इमरान, सिंध CM बोले- ‘प्रधानमंत्री’ के बजाय पीसीबी के लिए करें काम

Pradesh Samwad Team