25.5 C
Madhya Pradesh
September 21, 2024
Pradesh Samwad
देश विदेश

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद जागा फ्रांस के राष्ट्रपति का ‘हिंदी प्रेम’, पढ़ें इमैनुएल मैक्रों का ट्वीट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय दौरे पर इटली पहुंचे हैं। इटली की राजधानी रोम में जी20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। पीएम मोदी समेत दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के शीर्ष नेता इस वक्त रोम में मौजूद हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने पारस्परिक और वैश्विक हितों के कई मुद्दों पर ‘सार्थक चर्चा’ की।
इस मुलाकात के बारे में मैक्रों ने ट्वीट कर जानकारी दी। खास बात यह कि मैक्रों का यह ट्वीट हिंदी में था और साथ में पीएम मोदी की फोटो भी शेयर की गई थी। ट्वीट में इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, ‘हम भारत के साथ पर्यावरण, स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में।’ अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर रोम आए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैक्रों से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे।
द्विपक्षीय संबंधों को मिलेगी गति : पीएम मोदी के कार्यालय ने भी इस बाबत ट्वीट किया। इसमें लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच जी20 ओआरजी शिखर सम्मेलन से इतर सार्थक चर्चा। भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं। आज की बातचीत से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति मिलेगी।’ पेरिस की ओर से ऑकस (ऑस्ट्रेलिया-ब्रिटेन-अमेरिका) सुरक्षा साझेदारी की कड़ी आलोचना के बीच, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत के एक महीने से अधिक समय बाद यह बैठक हुई है।
पिछली महीने टेलीफोन पर हुई थी बातचीत : पिछले महीने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने क्षेत्र को स्थिर, नियम-आधारित और किसी भी आधिपत्य से मुक्त रखने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘संयुक्त रूप से कार्य’ करने पर सहमति व्यक्त की थी। उस समय, दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग और इस क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत-फ्रांस साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका की समीक्षा की थी।

Related posts

BBC ने इंटरव्यू के लिए किया था छल, 26 साल बाद मांगी माफी, देगा हर्जाना

Pradesh Samwad Team

ग्रैमी अवॉर्ड के बीच चला जेलेंस्की का इमोशनल वीडियो

Pradesh Samwad Team

बवंडर के बाद अमेरिका में फैला तबाही का मलबा, केंटुकी में 70 लोगों की मौत की आशंका

Pradesh Samwad Team